• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • अब बस्तर में भी चमकी बुखार की दस्तक, तीन बच्चे बीमार, एक की हालत गंभीर

अब बस्तर में भी चमकी बुखार की दस्तक, तीन बच्चे बीमार, एक की हालत गंभीर

चमकी बुखार ने छत्तीसगढ़ के बस्तर में भी दस्तक दे दी है.

चमकी बुखार ने छत्तीसगढ़ के बस्तर में भी दस्तक दे दी है.

जगदलपुर के डिमरापाल शासकीय मेडिकल कालेज के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुरूप साहू ने बताया कि चमकी बुखार से पीड़ित तीन बच्चे अस्पताल में भर्ती हैं.

  • Share this:
बिहार में एक्यूट इनसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार का कहर जारी है. इससे बच्चों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है. बिहार में इस बीमारी से अब तक 155 बच्चों की मौत हो चुकी है. इस जानलेवा चमकी बुखार ने छत्तीसगढ़ के बस्तर में भी दस्तक दे दी है. बस्तर के जगदलपुर डिमरापाल मेडिकल कॉलेज में चमकी बुखार से पीड़ित तीन बच्चों को भर्ती कराया गया है, जिसमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है.

जगदलपुर के डिमरापाल शासकीय मेडिकल कालेज के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुरूप साहू ने बताया कि चमकी बुखार से पीड़ित तीन बच्चे अस्पताल में भर्ती हैं. तीनों बच्चों की जांच रिपोर्ट में जापानी बुखार के अलावा चमकी बुखार के लक्षण भी मिले हैं. जिन बच्चों में चमकी बुखार के लक्षण पाए गए है उनकी उम्र 4 साल, 7 साल और 3 साल है.

जारी है इलाज
डॉ. साहू ने बताया कि बच्चों का इलाज जारी है. मिली जानकारी के मुताबिक बीते 18 जून को बस्तर के चोलनार गांव से मासूम भुवाने नाग (4 साल) को गंभीर अवस्था में मेकाॅज में भर्ती करवाया गया है. इस मासूम की जांच के बाद जो रिपोर्ट आई है उसमें जेई के अलावा एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम के लक्षण हैं. इस बच्चे की हालत नाजुक बनी हुई है. अन्य दो बच्चे कुमार मंडावी (7 साल), इतियासा (3 साल) जो किलेपाल और परपा से आए हैं. उनकी सेहत में सुधार हो रहा है. पिछले कुछ सालों में बस्तर में जेई से पीड़ित बच्चे इलाज के लिए आ रहे थे, लेकिन इस साल एक्यूट इन्सेफलाइटिस सिंड्रोम यानी की शिकायत के साथ पहुंच रहे हैं.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ ने योग करने में दिखाया उत्साह, बनाया ये खास रिकॉर्ड 

ये भी पढ़ें: विधानसभा में जीत का चौका लगाने वाले अमरजीत सिंह भगत के बारे में कितना जानते हैं आप? 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 

 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन