लाइव टीवी

चित्रकोट उपचुनाव: जमीन के दम पर जीत का दावा कर रही कांग्रेस, BJP ने भी लगाया दम

Vinod Kushwaha | News18 Chhattisgarh
Updated: October 20, 2019, 1:49 PM IST
चित्रकोट उपचुनाव: जमीन के दम पर जीत का दावा कर रही कांग्रेस, BJP ने भी लगाया दम
चित्रकोट उपचुनाव में सीधा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस में ही माना जा रहा है. (File Photo)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) जिले के चित्रकोट विधानसभा (Chitrakote Assembly) सीट पर उपचुनाव (By-Election) में 21 अक्टूबर को मतदान होंगे.

  • Share this:
बस्तर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) जिले के चित्रकोट विधानसभा (Chitrakote Assembly) सीट पर उपचुनाव (By-Election) में 21 अक्टूबर को मतदान होंगे. इससे पहले 19 अक्टूबर को चुनावी शोरगुल थम गया. इसके बाद बगैर लावलश्कर के प्रत्याशी घर घर जाकर वोट मांगने की कवायद कर रहे हैं. चित्रकोट सीट पर पिछले दो चुनावों में कांग्रेस (Congress) का कब्जा रहा है. इतना ही नहीं कांग्रेस की प्रदेश में सरकार बनने के बाद इसी क्षेत्र के लोहांडीगुड़ा के दसगांव में किसानों की जमीन सरकार ने वापस की थी. इसी जमीन के दम पर कांग्रेस जीत का दावा कर रही है. बीजेपी (BJP) ने भी ​चुनाव में जीत के लिए दम लगाया है.

चित्रकोट उपचुनाव (Chitrakote Bypoll) की घोषणा होने और उम्मीदवारों के घोषित होने के बाद कांग्रेस, बीजेपी सहित जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे (JCCJ) ने अपने अपने प्रत्याशियों को जीत दिलाने पूरी ताकत झोंक दी थी. हर दल के दिग्गज नेता बस्तर में चुनाव प्रचार के आखिरी दिनों में डेरा डाले रहे. कांग्रेस की मानें तो सीएम भूपेश बघेल चित्रकोट उपचुनाव में स्टार प्रचारक के रूप में थे. सीएम बघेल द्वारा पांच सभाएं की गईं. इसके अलावा मंत्री और विधायकों ने 25 से भी ज्यादा जनसभाएं की.

सरकार के काम से प्रभावित
कांग्रेस नेता मलकीत सिंह गैदू का कहना है कि 2018 में उनके प्रत्याशी रहे दीपक बैज ने 17 हजार से भी अधिक मतों से जीत हासिल की थी और चित्रकोंट के उपचुनाव में कांग्रेस के प्रतयाशी राजमन बेंजाम 20 हजार से भी अधिक मतों से चुनाव जीतेगें. इस क्षेत्र में जमीन वापिसी से लेकर नौ महीने की सरकार ने जो कुछ जनता के लिए काम किए हैं, उससे प्रभावित होकर चित्रकोट के मतदाता अपने प्रतयाशी को चुनेगें.

बीजेपी ने भी लगाया दम
कांग्रेस की तरह ही बीजेपी भी जीत का दावा कर रही है. बीजेपी ने चित्रकोट के उपचुनाव के दंगल में लच्छू राम कश्यप को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी के स्टार प्रचारक पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने प्रचार की कमान संभाली थी. बीजेपी की मानें तो स्टार प्रचारक के रूप में पूर्व सी एम डा रमन सिंह ने करीब 10 से भी ज्यादा नुक्कड़ सभाएं कीं और दर्जनों रोड शो किए. साथ ही पूर्व विधायक और वर्तमान विधायक जिसमें जाजगीर के विधायक नारायण चंदेल चुनाव प्रभारी के रूप में काम रहे थे तो वहीं बीजेपी को चुनाव जितानें में अहम रोल प्ले करने वाले पूर्व मंत्री ब्रज मोहन अग्रवाल को आखिरी दौर के चुनाव प्रचार के लिए बुलाया था. बीजेपी के प्रवक्ता संजय पांडेय का कहना है कि इस चुनाव में बीजेपी को जीत जरूर मिलेगी. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के प्रत्याशी बोमडा राम के समथर्न में पूर्व सीएम पार्टी सुप्रीमो अजीत जोगी अपने बेटे अमित जोगी और अपनी पत्नी के साथ चुनाव प्रचार में डटे रहे.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में मची राम नाम की लूट, BJP से आगे निकली कांग्रेस! 
Loading...

प्रसूता के शव को मर्दों ने कंधा देने से किया इनकार, महिलाओं ने खटिया पर लादकर पंहुचाया श्मशान 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्तर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 1:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...