लाइव टीवी

66 लाख के मशीन से होगा COVID-19 टेस्ट, जगदलपुर कलेक्टर बोले- अब जल्द आएगी रिपोर्ट
Bastar News in Hindi

Vinod Kushwaha | News18 Chhattisgarh
Updated: May 22, 2020, 6:14 PM IST
66 लाख के मशीन से होगा COVID-19 टेस्ट, जगदलपुर कलेक्टर बोले- अब जल्द आएगी रिपोर्ट
कलेक्टर ने मशीन को लेकर बड़ा दावा किया है. (Demo Pic)

दरअसल ये सब कुछ उस वक्त हुआ जब बीते शनिवार को मेडिकल कॉलेज में पहले जांच कर रही पीसीआर मशीन अचानक खराब हो गई.

  • Share this:
जगदलपुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) लगातार हर संभव प्रयास कर रहा है. कोविड 19 (COVID-19) की जांच को और तेज गति देने के लिए जगदलपुर के स्व बलिराम कश्यप मेडिकल कॉलेज में 66 लाख की लागत वाली नई अत्याधुनिक पीसीआर मशीन मंगाई गई है. दो दिन पहले मशीन को टेस्टिंग के बाद इसे शुरू कर दिया गया है. दरअसल ये सब कुछ उस वक्त हुआ जब बीते शनिवार को मेडिकल कॉलेज में पहले जांच कर रही पीसीआर मशीन अचानक खराब हो गई.

कोरोना के संक्रमण के समय मशीन के खराब होने से मेडिकल कॉलेज में हड़कंप मच गया. ऐसा इसलिए क्योंकि मेडिकल कॉलेज में बस्तर संभाग के सातों जिलों के अलावा धमतरी जिले के कोरोना सैंपल की जांच भी हो रही थी. हर दिन 120-120 के बैच में जांच के सैंपल मशीन में लगाए जाते थे और रिपोर्ट आने में 6 से 7 घंटे का समय लग रहा था. मशीन खराब हो जाने से सैम्पलों को रायपुर भेजे जाने की तैयारी शुरू कर दी गई थी और वहां से रिपोर्ट आने में कम से कम एक हफ्ते का समय लगता  था. इन सब वजहों को देखते हुए जहां आनन-फानन में दुर्ग के अंजोरा से एक मशीन मंगाई गई. ऐसे में करीब 24 घंटे जांच का काम रुका रहा.

अब जल्द आएंगे रिपोर्ट



रविवार की शाम मशीन आ जाने के बाद एक बार फिर से जांच का काम शुरू कर दिया. जगदलपुर कलेक्टर अय्याज तम्बोली ने न्यूज़ 18 से बातचीत में जानकारी दी कि नई मशीन आ जाने से जहां दोगुनी संख्या में जांच की रिपोर्ट आ सकेगी. वहीं रिपोर्ट भी जल्दी आएगी. वहीं मेकॉज के अधीक्षक डॉ. केएल आजाद के मुताबिक नई मशीन का रायपुर से मंगाए गए कोरोना पॉजिटिव सैंपल के जरिए टेस्टिंग हो चुकी और मशीन से जांच शुरू हो चुकी है.



ये भी पढ़ें: 

लॉकडाउन में भी गूंजेगी शहनाई, सात फेरों से पहले पूरी करनी होंगी ये शर्त 

मुंगेली के क्वारंटाइन सेंटर में बवाल, पुलिस ने 22 मजदूरों पर दर्ज किया FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्तर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 6:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading