लाइव टीवी

रीति-रिवाज के फेर में रुका बुजुर्ग का अंतिम संस्कार, श्मशान में घंटों लाश के सामने झगड़ते रहे लोग

Vinod Kushwaha | News18 Chhattisgarh
Updated: January 29, 2020, 8:20 PM IST
रीति-रिवाज के फेर में रुका बुजुर्ग का अंतिम संस्कार, श्मशान में घंटों लाश के सामने झगड़ते रहे लोग
बस्तर जिले के नारायणपाल गांव के हरि सिंह ठाकुर का निधन हो गया. (सांकेतिक तस्वीर)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) में रीति-रिवाज के फेर में एक बुजुर्ग क अंतिम संस्कार का कार्यक्रम घंटों रुका रहा.

  • Share this:
बस्तर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) में रीति-रिवाज के फेर में एक बुजुर्ग का अंतिम संस्कार का कार्यक्रम घंटों रुका रहा. आलम ये था कि श्मशान घाट में लाश रखकर दो पक्ष झगड़ते रहे. नौबत मारपीट तक पहुंच गई. इसके बाद श्मशान घाट से ही किसी ने पुलिस (Police) को सूचना दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद दोनों पक्षों को समझाया. इसके बाद दोनों पक्षों में विवाद थमा और शव का अंतिम संस्कार किया जा सका.

दरअसल, बस्तर (Bastar) जिले के नारायणपाल (Narayanpal) गांव के हरि सिंह ठाकुर का निधन बुधवार को हो गया. हरि सिंह के शव का अंतिम संस्कार करने के लिए उसका बेटा चुम्मन ठाकुर अपने परिवार वालों के साथ श्मशान घाट पहुंचा. शव के अंतिम संस्कार की तैयारी की जा रही थी. इसी दौरान गांव के ही पामदेव पिता कमल, लचन पिता महंगू और सहदेव पिता मुन्ना करीब 25 लोगों के साथ श्मशान घाट पहुंच गए और विवाद करने लगे. नौबत हाथापाई तक पहुंच गई.

Chhattisgarh news
कुछ रीति रिवाज और परंपराओं का हवाला देकर शव का अंतिम संस्कार नहीं करने दिया जा रहा था.


..तो मौके पर पहुंची पुलिस

बताया जा रहा है कि कुछ रीति रिवाज और परंपराओं का हवाला देकर शव का अंतिम संस्कार नहीं करने दिया जा रहा था. अंतिम संस्कार की जगह को लेकर आपत्ति जताई जा रही थी. इसे लेकर ही विवाद बढ़ता गया और अंतिम संस्कार की प्रक्रिया घंटों रुकी रही. इसके बाद बस्तर पुलिस चौकी को मामले की सूचना किसी ने दी. इसपर बस्तर चौकी की टीम डायल 112 की टीम के साथ श्मशान घाट पहुंची और दोनों पक्षों को समझाया. कुछ देर समझाने के बाद दोनों पक्ष शांत हुए और बुजुर्ग के शव का अंतिम संस्कार किया जा सका.

ये भी पढ़ें:
गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार को बताया फिसड्डी, CM भूपेश ने दिया ये जवाब छत्तीसगढ़: वोट के लालच में प्रत्याशी ने बांटे थे गिफ्ट, हार पर बौखलाया तो वोटर्स ने लौटाए सामान 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्तर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 6:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर