जानिए इन मंदिरों में क्यों नहीं लग रहा है भगवान को भोग, पुजारियों ने की प्रधानमंत्री मोदी से दखल की मांग

बस्तर के 22 मंदिरों में देवी-देवताओं को लगने वाला भोग खत्म हो गया. 8 महीने से मंदिरों को भोग सामग्री नहीं मिली है.

Vinod Kushwaha | News18 Chhattisgarh
Updated: September 10, 2019, 10:51 AM IST
जानिए इन मंदिरों में क्यों नहीं लग रहा है भगवान को भोग, पुजारियों ने की प्रधानमंत्री मोदी से दखल की मांग
8 महीन से मंदिर को नहीं मिली भोग सामग्री
Vinod Kushwaha | News18 Chhattisgarh
Updated: September 10, 2019, 10:51 AM IST
बस्तर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) में 22 मंदिरों (Temples) में देवी-देवाताओं को भोग नहीं लग पा रहा है और भगवान को बिना भोग के रहना पड़ रहा है. बस्तर के ये 22 मंदिर शासन के अधीन हैं. सहकारी संस्थाओं के जरिए इन मंदिरों में भोग का इंतजाम होता है. मंदिर कमेटी (Temple committee) द्वारा भोग सामग्री के बिल भरने में देरी की वजह से अब भोग सामग्री समय पर नहीं मिल रही है. मंदिरों की रसोई (Kitchen) पूरी तरह से सूनी पड़ी हैं. नाराज पुजारी इस मामले में प्रधानमंत्री (Prime minister) मोदी (Modi) से दखल देने की मांग (Demand) कर रहे हैं.



मंदिरों पर लाखों को बिल बकाया 

इन मंदिरों में पिछले 6 माह का करीब 2 लाख रूपए का बिल बकाया है. सहकारी समिति बिल का भुगतान नहीं होने तक भोग सामग्री देने से मना कर रही है. स्थानीय विधायक ने विधानसभा में भी इस मामले को उठाया था, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. उधर मंदिर कमेटी का कहना है कि जल्द ही सहकारी समिति का भुगतान कर दिया जाएगा. मंदिर कमेटी के मुखिया कलेक्टर हैं जबकि सचिव पद पर तहसीलदार काबिज है.

मंदिर, प्रधानमंत्री मोदी, भगवान को भोग, दखल की मांग, मंदिर कमेटी, Temple, Prime Minister Modi, enjoyment to God, demand for intervention, temple committee
मंदिरों में भोग नहीं लगने से लोगों में निराशा और रोष


पुजारियों और आम लोगों में आक्रोश 

जाहिर है कि मंदिरों की व्यवस्था संभालने में जिम्मेदारों से कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ जरूर हुई है. यही वजह है कि जिनके आगे पूरी दुनिया झोली फैलाती है उन्हीं के भोग का इंतजाम नहीं हो पा रहा है. इस स्थिति को लेकर पुजारियों से लेकर आम लोगों में भी आक्रोश बढ़ता जा रहा है, हालांकि आधिकारी जल्द ही समस्या का हल ढूंढ लेने का दावा कर रहे हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें- सरगुजा की जिस धरोहर ने छत्तीसगढ़ को दिलाई अलग पहचान, उसके ही अस्तित्व पर खतरा!

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ BJP में क्यों गायब हो गई सेकेंड लाइन, क्या हाशिये पर हैं युवा नेता?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्तर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 10:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...