नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए मोदी सरकार का 'बड़ा प्लान', इस जंगल में तैनात होंगे 7 हजार जवान

नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने एक खास योजना बनाई है. इस प्लान के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के जंगलों में 7 हजार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान तैनात किए जाएंगे.

News18 Chhattisgarh
Updated: July 7, 2019, 4:03 PM IST
नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए मोदी सरकार का 'बड़ा प्लान', इस जंगल में तैनात होंगे 7 हजार जवान
नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए मोदी सरकार ने एक खास प्लान बनाया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
News18 Chhattisgarh
Updated: July 7, 2019, 4:03 PM IST
नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने एक खास योजना बनाई है. इस प्लान के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के जंगलों में 7 हजार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान तैनात किए जाएंगे. सरकार से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया है कि दक्षिण छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ के जंगलों में इन जवानों की तैनाती होगी. यहां के जंगलों में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद नहीं है. इस कारण इलाके में जब भी कोई ऑपरेशन चलाया जाता है, नक्सलियों को यहां से भागने में मदद मिल जाती है.

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने राज्यों से सीपीआई (माओवादी) और इसके संगठनों के शहरी गतिविधियों के खिलाफ आक्रामक रणनीति अपनाए रखने के लिए कहा है. पिछले साल महाराष्ट्र पुलिस ने 10 लोगों को माओवादियों से संबंध रखने आरोप में गिरफ्तार किया था. इसमें मानवाधिकार कार्यकर्ता सुधा भारद्वाज भी शामिल थीं.

राज्य में 635 ऑपरेशन चले
नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में इस साल माओवादियों के खिलाफ कुल 60 ऑपरेशन चलाए गए हैं, जिसमें 34 माओवादी मारे गए और 17 सुरक्षाबल के जवान शहीद हुए. वहीं 2016 के बाद से राज्य में नक्सलियों के खिलाफ कुल 635 ऑपरेशन चलाए गए, इनमें 370 माओवादियों की मौत हुई और 179 जवान शहीद हुए.

खुफिया जानकारी के आधार पर सरकार ने लिया फैसला
अबूझमाड़ के जंगल राजस्व नक्शे पर मौजूद नहीं हैं और इन घने जंगलों का इस्तेमाल नक्सली छुपने के लिए करते रहे हैं. सरकार द्वारा चलाए जाने वाले तमाम ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों ने इस जंगल का इस्तेमाल छुपने से लेकर एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए भी किया है. खुफिया जानकारी के आधार पर अब केंद्र सरकार अब नकेल कसने की तैयारी में है.

ये भी पढ़ें-
Loading...

क्रेक कमांडो : नाम सुनते ही नक्सलियों के छूट जाते हैं पसीने

नक्सली मुठभेड़ को लेकर जबलपुर CBI में FIR दर्ज
First published: July 7, 2019, 3:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...