लाइव टीवी

नवरात्र: बस्तर में आदिशक्ति दंतेश्वरी की आराधना में किन्नरों ने निकाली श्रृंगार यात्रा

Vinod Kushwaha | News18 Chhattisgarh
Updated: September 29, 2019, 1:26 PM IST
नवरात्र: बस्तर में आदिशक्ति दंतेश्वरी की आराधना में किन्नरों ने निकाली श्रृंगार यात्रा
29 सितंबर से आदिशक्ति की आराधना का पर्व नवरात्र शुरू हो चुका है. सांकेतिक फोटो.

जगदलपुर (Jagadalpur) के किन्नर समाज द्वारा बीती रात एक श्रृंगार यात्रा निकाली गई. देर रात बग्गी में सवार सात श्रृंगार किये किन्नरों ने ये यात्रा निकाली.

  • Share this:
रायपुर.  आदिशक्ति की आराधना का पर्व (Festival) नवरात्र (Navratri) शुरू हो चुका है. आस्था के इस महापर्व में हर तरफ भक्ति और आस्था की गंगा (Ganga) बह रही है. नवरात्र को लेकर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी विभिन्न आयोजन किये जा रहे हैं. समाज का हर वर्ग आज देवी के दरबार मे माथा टेकने पहुंच रहा है. बस्तर के जगदलपुर में अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए बस्तर की आराध्य मां दंतेश्वरी के दरबार में भी भक्तों का तांता लगा है.

समाज के एक वर्ग ने अपना अगला जीवन अच्छा पाने और बस्तर की खुशहाली के लिए मां दंतेश्वरी (Danteshwari) के दरबार में हाजिरी दी. जगदलपुर (Jagadalpur) के किन्नर समाज द्वारा बीती रात एक श्रृंगार यात्रा निकाली गई. देर रात बग्गी में सवार सात श्रृंगार किये किन्नरों ने ये यात्रा निकाली. देवी संगीत की धुन पर थिरकते हुए मां दंतेश्वरी के दरबार पहुंचे. रात करीब 3 बजे जैसे ही मां दंतेश्वरी का दरबार खुला, वैसे ही पहले दर्शन किन्नरों ने किए. माता को चुनरी श्रृंगार चढ़ाया गया. और माता से अपने साथ ही समाज के हर वर्ग के लिए किन्नरों ने खुशहाली की कामना की. और उसके बाद भोर की लालिमा के बीच मां के दरबार मे भक्तो के पहुचने का सिलसिला शुरू हुआ.

jagadalpur yatra
जगदलपुर के किन्नर समाज द्वारा बीती रात एक श्रृंगार यात्रा निकाली गई.


हर साल होती हे ये रश्म

रश्मि किन्नर ने बताया कि हर साल किन्नरों की इस श्रृंगार यात्रा में जगदलपुर के अलावा पड़ोसी प्रान्त ओड़िशा से भी किन्नर इस यात्रा में शामिल होने के लिए पहुंचते हैं. ये पहला मौका नहीं है. बल्कि हर साल नवरात्रि के पहले दिन किन्नरों द्वारा ये यात्रा निकाली जाती है. इसमें बड़ी संख्या में लोगों का समर्थन मिलता है. ये रश्म हर साल अदा की जाती है.

ये भी पढ़ें: भूपेश सरकार का बेरोजगारों को बड़ा झटका, पुलिस आरक्षकों के 2259 पदों पर भर्ती निरस्त 

सुकमा के कोंटा में मिले डेंगू के 17 पॉजिटिव मरीज, मचा हड़कंप 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्तर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 1:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...