लाइव टीवी

सुरक्षा बल को बड़ा नुकसान पहुंचाने की फिराक में थे नक्सली, रची थी ये साजिश
Bastar News in Hindi

Vinod Kushwaha | News18 Chhattisgarh
Updated: March 19, 2020, 11:59 AM IST
सुरक्षा बल को बड़ा नुकसान पहुंचाने की फिराक में थे नक्सली, रची थी ये साजिश
बिजबुल को नए कमांडर की तलाश

मालूम हो कि इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने अपने दो जवान खो दिए, जबकि एक जवान घायल हुआ था.

  • Share this:
बस्तर. जगदलपुर (Jagdalpur) और दंतेवाड़ा (Dantewada) की सीमा में बीते शनिवार सड़क निर्माण कार्य की सुरक्षा देने गए जवानों पर नक्सलियों ने हमला (Naxali Attack) कर दिया. मुठबेड़ (Encounter) के बाद जवानों ने इलाके की सर्चिंग की. इस दौरान पुलिस के हाथ जो चीजे लगी है उससे ये पता चला है कि सुरक्षाबलों को काफी बड़ा नुकसान पहुंचाने की तैयारी नक्सली कर रहे थे. सुरक्षाबलों ने सर्चिंग के दौरान अलग-अलग तरह की 13 आईईडी बरामद की है. मालूम हो कि इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने अपने दो जवान खो दिए, जबकि एक जवान घायल हुआ था.


जगदलपुर और दंतेवाड़ा से लगे बोदली में कुछ दिनों पहले खुले सुरक्षा कैँप का नक्सलियों ने जमकर विरोध किया था. कैम्प खोलने के बाद सुरक्षा एजेसियां उस इलाके में सड़क निर्माण को प्राथमिकता दे रही है ताकि तीन दशक से भी ज्यादा समय से वीरान हो चुके मार्गों को फिर से शुरु किया जाए. बोदली में चल रहे सड़क निर्माण के लिए दंतेवाड़ा सहित जगदलपुर से सीएएफ और डीआरजी के जवानों की अलग-अलग कम्पनियां सड़क निर्माण के काम को सुरक्षा दे रहे थे तभी नक्सलियों ने हमला कर दिया.





दो जवान हुए थे शहीद


नक्सलियों से मुठभेड़ में दो जवान शहीद हो गए थे. इस घटना के बाद भी सुरक्षा एजेसियां की सर्चिंग पिछले चार दिनों से जारी है. जब सुरक्षा पार्टी वापिस लौटी तो इस बात का खुलासा हुआ कि फोर्स को काफी बड़ा नुकसान करने के मकसद से नक्सलियों ने बोदली के आस-पास करीब 13आईईडी लगा रखी थी. इनमें प्रेशर बम के अलावा कुकर बम, पट्रोल बम, रॉकेट बम के अलावा कई देशी तरीके के बनाए गए बम भी शामिल थे. फोर्स ने सभी बम को जंगल में भी डिफ्यूज कर दिया था.




जवानों को नुकसान पहुंचाना चाहते थे नक्सली


एसपी दीपक कुमार झा ने न्यूज 18 से बातचीत में बताया कि नक्सलिों ने जिस तरह की तैयारी की थी उससे सुरक्षाबलों को काफी बड़ा नुकसान हो सकता था. मुठभेड़ के दौरान जो जवान शहीद हुए है उनके एके 47 रायफल को नक्सलियों द्वारा लूटने की भी जानकारी पुलिस को मिल रही है. इसके बाद पुलिस रायफल के बट नंबर के आधार पर लूटे गए हथियार की पतासाजी भी कर रही है.


ये भी पढ़ें: 





News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्तर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 11:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading