लाइव टीवी

गरीब परिवारों को मिलने वाले चना-नमक पर कौन डाल रहा डाका?

Vinod Kushwaha | News18 Chhattisgarh
Updated: May 29, 2019, 6:21 PM IST
गरीब परिवारों को मिलने वाले चना-नमक पर कौन डाल रहा डाका?
demo pic

विपक्षी जहां इसके पीछे एक बड़ा घोटाला होने का आरोप लगा रहे है तो वहीं जिम्मेदार चना और नमक का वितरण नहीं होने के पीछे सरकारी आदेश के पालन का हवाला दे रहे है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के जगदलपुर जिले में गरीब परिवारों को मिलने वाला चना और नमक का आवंटन नहीं पिछले दो महिने से बंद है. इसे लेकर हितग्राहियों में भारी नाराजगी है. लगभग पौने दो लाख परिवार को दिया जाने वाले नमक और चना नागरिक आपूर्ति निगम के गोदामों मे पड़ा है जिसके खराब होने की आशंका जताई जा रही है. वहीं दो महीने से राशन दुकानों में पड़ा चना भी गरीबों को नहीं मिल पाया है उसमे धुन लगने के कारण चना खराब हो रहा है. विपक्षी जहां इसके पीछे एक बड़ा घोटाला होने का आरोप लगा रहे है तो वहीं जिम्मेदार चना और नमक का वितरण नहीं होने के पीछे सरकारी आदेश के पालन का हवाला दे रहे है.

स्टाक होने के बावजूद नहीं हो रहा आवंटन

चांवल, चना नमक और शक्कर जैसी चीजों के सहारे सत्ता तक पहुंचने वाली सरकार की योजनाओं में फेल होती दिखाई दे रही है. तत्कालीन बीजेपी सरकार के समय चांवल, चना नमक और शक्कर के साथ ही केरोसिन वितरण के बहाने बीजेपी सरकार ने 15 सालों तक शासन चलाया. सरकार जाने के बाद इस खाद्यान वितरण योजना में जगदलपुर शहर की राशन दुकानों में चांवल, शक्कर और केरोसिन तो दिया जा रहा है लेकिन दो महिने से चना और नमक का वितरण बंद कर दिया गया है. ऐसा नहीं हैं कि राशन दुकानों में चना और नमक नहीं है. दुकानों में बकायदा इन चीजों का स्टाक है. बावजूद इसके इसे नहीं बांटा जा रहा है जिसे लेकर हितग्राहियों में खासी नाराजगी बनी हुइ है.

खाद्यान के खराब होने की आशंका

जगदलपु़र शहर की 48 वार्डों की राशन दुकानों का यही हाल है. एक-एक राशन दुकान में 400 से 500 के आसपास हितग्राही है जिन्हें चना और नमक दिया जाना है. लेकिन पिछले दो महीने से चना और नमक का वितरण नहीं किए जाने से दुकानों में पड़ा सैंकड़ों क्लिंटल चना और नमक खराब होने की स्थिति में है. यही हालात नागरिक आपूति निगम की गोदाम का भी है, जहां आवंटन नहीं दिए जाने के कारण निगम की गोदाम में 4452 क्विंटल चना और नमक सप्लाई नहीं होने से खराब होने की आशंका है. इतने बड़े पैमाने पर चना और नमक का स्टाक होने और उसका वितरण नहीं किए जाने को लेकर विपक्ष सरकार पर घोटाला करने का आरोप लगा रहा है. भाजपा का कहना है कि खाद्यान का वितरण नहीं होना सरकार की विफलता को दर्शा रहा है. तो जिम्मेदारी अधिकारी सरकारी आदेश नहीं होने का हवाला देकर वितरण नहीं किए जाने की बात कह रहे हैं.

ये भी पढ़ें:
एक हादसे ने किया इंजीनियर हत्याकांड का खुलासा, वारदात की निकली ये वजह 
Loading...

VIDEO: पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने की इस भ्रष्टाचार की शिकायत 

छत्तीसगढ़: आय से अधिक संपत्ति मामले में EOW कर रही रेखा नायर से पूछताछ

छत्तीसगढ़: जशपुर में जंगली हाथियों का कहर, 55 साल के बुजुर्ग को कुचलकर मारा 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स   

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्तर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 29, 2019, 6:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...