मुंह से फूंक मारकर जहरीले कोबरा सांप की बचाई जिंदगी, देखें रोंगटे खड़े कर देने वाला Video

कोबरा सांप करीब 10  फीट लंबा था.

कोबरा सांप करीब 10 फीट लंबा था.

Cobra Snake News: छत्तीसगढ़ के बस्‍तर (Bastar) में सांपों का रेस्‍क्‍यू करने वाले शख्‍स द्वारा एक कोबरा को अपने मुंह से एक पाइप के जरिए सांस देकर जान बचाने का मामला सामने आया है. जबकि इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर धूम मचा रहा है.

  • Share this:

बस्तर. आम तौर पर सांप का नाम सुनते ही इंसान के होश उड़ जाते हैं. यही वजह है कि इंसानी वजूद के चलते लोग जाने अनजाने में सांपों को मार देते हैं. ये सोचे बिना की वह जहरीला है या फिर नहीं. हालांकि दुनिया में पाई जाने वाली सांपों की प्रजातियों में उंगली पर गिने जाने वाले कुछ खतरनाक सांप हैं जिनके काटने से इंसान की मृत्यु हो जाती है, लेकिन अधिकतर सांप विषैले नहीं होते हैं. जबकि जाने अनजाने में सांपों को मारने से सांप जैसी प्रजाति का भविष्य खतरे में है. ऐसे में कुछ लोग हैं जो सांपों से प्रेम करते हुए उन्हें बचाने का काम कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ के बस्‍तर (Bastar) से ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है, जिसमें सांपों का रेस्‍क्‍यू करने वाले स्नेहाशीष ने एक कोबरा सांप (Cobra Snake) को अपने मुंह से एक पाइप के द्वारा सांस देकर जिंदा कर दिया.

यही नहीं, स्नेहाशीष ने न सिर्फ कोबरा सांप की थमती सांस को अपनी सांसें देकर जान बचाई बल्कि उसे सुरक्षित जंगल में छोड़कर अपना धर्म निभाकर हर किसी का दिल जीत लिया है. वैसे देखा जाए तो गलती हम इंसानों की है जो सांपों के क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं. इस वजह से अपने रहवास वाले क्षेत्रों में इंसानी दखल की के कारण सांप अपनी जान बचाने के लिए घरों में शरण ले लेते हैं और हम इंसान डर के चलते सांपों को मार देते हैं.

Youtube Video

यहां का है पूरा मामला
यह मामला उड़ीसा के मलकानगिरी जिले का है, जोकि बस्‍तर से लगा हुआ इलाका है. यहां एक घर में कोबरा सांप घुसने होने की वजह से आसपास दहशत फैल गई. ऐसे में सांप को बचाने वाले स्नेहाशीष को जानकारी दी गई. जानकारी के बाद स्नेहाशीष अपनी रेस्क्यू टीम के साथ नोवगुड़ा स्थित उस घर में पहुंचे जंहा सांप घुसा हुआ था. रेस्क्यू करने के बाद उन्‍होंने सांप को बाहर निकाला और फिर घर के बाहर खुली जगह में ले आये. करीब 8 से 10 फीट लंबे कोबरा को देख सबके होश फाख्ता हो गए, लेकिन सांप को बाहर लाने के बाद जब उसे जमीन पर रखा गया तो सांप में किसी प्रकार की हरकत नहीं थी.

फिर ऐसे बचाई जान

स्नेहाशीष को ऐसा समझ में आया कि सांप को ऑक्सीजन लेने में दिक्कत हो रही है. उन्‍होंने बिना अपनी जान की परवाह किये कोबरा सांप के मुंह को हाथ से पकड़ा और उसमें कोल्डड्रिंक पीने वाली पाइप का एक सिरा रखकर अपने मुंह से सांस देनी शुरू कर दी. कुछ देर बाद ऐसा करने से सांप में हलचल होने लगी. इसके बाद स्नेहाशीष ने कोबरा सांप को जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया. स्नेहाशीष ने सांप के प्रति जो स्नेह दिखाया वह काबिले तारीफ है, लेकिन अगर कहीं सांप उसी दौरान उन पर अटैक कर देता तो उनकी जान पर बन आती. वैसे स्नेहाशीष के द्वारा सांप को बचाने का ये वीडियो काफी वायरल होने के जमकर वाहवाही बटोर रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज