अजूबा से कम नहीं है बस्तर की ये ट्रेन, अपने नाम किया ये खास रिकॉर्ड

ये ट्रेन जगदलपुर(Jagdalpur) और रायपुर(Raipur) के बीच चलती है. ट्रेन रद्द (Train cancel) होने से लोगों को आने-जाने में भी काफी तकलीफ होती है.

Vinod Kushwaha | News18 Chhattisgarh
Updated: August 19, 2019, 6:36 PM IST
अजूबा से कम नहीं है बस्तर की ये ट्रेन, अपने नाम किया ये खास रिकॉर्ड
दुर्ग-जगदलपुर को जल्द नियमित शुरू करने की रेल मंत्री से मांग भी की जाएगी.
Vinod Kushwaha | News18 Chhattisgarh
Updated: August 19, 2019, 6:36 PM IST
आमतौर पर अच्छे काम के रिकॉर्ड (Record) बनते आपने देखा होगा. लेकिन एक ट्रेन(Train) ने अपने नाम बेहद की अनोखा कीर्तिमान किया है. इस ट्रेन को मिला है सबसे ज्यादा कैंसिल (Cancel) होने का ताज. आपको ये जानकार हैरानी जरूर होगी, लेकिन ये सच है. बता दें कि बस्तर में एक ट्रेन पिछले चार माह से बंद है. इस ट्रेन ने सबसे अधिक समय तक रद्ध होने का रिकॉर्ड बना लिया है. अब इस ट्रेन को फिर से शुरू करने की मांग की जा रही है. ये ट्रेन जगदलपुर(Jagdalpur) और रायपुर(Raipur) के बीच चलती है. ट्रेन रद्द (Train cancel) होने से लोगों को आने-जाने में भी काफी तकलीफ होती है.

कब शुरू होगी दुर्ग-जगदलपुर एक्सप्रेस:

दरअसल, जगदलपुर को राजधानी रायपुर से जोडने के लिए साल 2012 में तत्कालीन रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने दुर्ग-जगदलपुर तेसाप्ताहिक ट्रेन को शुरू किया था. इस ट्रेन के शुरू होने के साथ ही बस्तर वासियों की मांग थी कि इस ट्रेन को प्रतिदिन चलाने के साथ ही इसके समय में परिर्वतन किया जाए. लेकिन राजनीतिक दबाव की कमी के चलते इस ट्रेन को बस्तर में चलाने की अब तक औपचारिकता ही की जाती रही है.  पिछले चार महिने से दुर्ग-जगदलपुर एक्सप्रेस रद्ध है और ये कब शुरू होगी या नहीं रेलवे का कोई जिम्मेदार अधिकारी बताने को तैयार नहीं है.

रायपुर से जोड़ती है ये ट्रेन:

राजधानी रायपुर से सीधे जोड़ने वाली इस ट्रेन को लंबे समय से रद्ध किए जाने से बस्तरवासी काफी ज्यादा आक्रोशित है और अब जल्द ही एक जन आंदोलन शुरू किए जाने की तैयारी कर रहे है. जगदलपुर के हर वर्ग चाहे वो व्यापारी हो, आम लोग या फिर राजनीतिक दल से जुड़े लोग, सभी एक स्वर में इस ट्रेन को शुरू किए जानें के साथ ही इसे नियमित करने और समय परिवर्तन कर चलाए जाने की मांग कर रहे है.

chhattisgarh, bastar, jagdalpur, special train,special train of chhattisgarh, unique train of chhattisgarh, train record, chhattisgarh train record, durg jagdalpur train, durg jagdalpur train record, most cancel train award, awarded special train, छत्तीसगढ़, बस्तर, ट्रेन, ट्रेन रिकॉर्ड, छत्तीसगढ़ में ट्रेन का रिकॉर्ड, मोस्ट कैंसिल ट्रेन रिकॉर्ड, दुर्ग- जगदलपुर ट्रेन, दुर्ग-जगदलपुर ट्रेन रिकॉर्ड, रेल मंत्रालय, रायपुर डीआरएम, Railway ministry, Raipur DRM
राजधानी रायपुर से सीधे जोड़ने वाली इस ट्रेन को लंबे समय से रद्ध किए जाने से बस्तरवासी काफी ज्यादा आक्रोशित है.


अभी ये ट्रेन जगदलपुर से दोपहर ढाई बजे छूटती है और दूसरे दिन सुबह नौ बजे के आस-पास दुर्ग पहुंचती है. लोगों की मांग है कि इसे रात्रिकालीन ट्रेन के रूप में चलाया जाए तो इससे रेल्वे को फायदा होगा और बस्तरवासियों को राहत मिलेगी.
Loading...

रेल मंत्री से की जाएगी मांग: बस्तर सांसद

बता दें कि 20 दिसम्बर 2011 से 21 जनवरी 2012 तक केके रेल लाइन पर पूरे 257 घंटे तक एतिहासिक रेल आंदोलन किया गया था. वाल्टेयर रेल मंडल के मुताबिक बिलासपुर रेल जोन (Bilaspur Rail Zone) के तहत दुर्ग स्टेशन यार्ड में निर्माण कार्य का हवाला देकर इस ट्रेन को पिछले चार महिने से रद्ध किया गया है. इसके अलावा पिछले साल रायगढ़ा के पास रेल पुल टूटने, हुद हुद तुफान से रेल लाइन को नुकसान पहुंचने के कारण दो माह से भी अधिक समय के लिए इस ट्रेन को रद्ध किया जा चुका है. इस मामले में बस्तर सांसद दीपक बैज (Deepak Baij) का कहना है कि रेल सुविधा के लिए बस्तर की जनता के साथ सड़क की लड़ाई लड़ी जाएगी. दुर्ग-जगदलपुर को जल्द नियमित शुरू करने की रेल मंत्री से मांग भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें:

PHOTOS: बस्तर की धाकड़ गर्ल ने किया कमाल, खारदुंगला पर्वत चोटी पर फहराया तिरंगा  

फेसबुक में बनाई बिलासपुर कलेक्टर की फेक ID, फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज महिला से मांगी ये डीटेल  

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्तर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 6:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...