सुकमा जिले में पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराए दो नक्‍सली

Vinod Kushwaha | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 13, 2017, 6:28 PM IST
सुकमा जिले में पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराए दो नक्‍सली
मीडिया को मुठभेड़ की जानकारी देते हुए बस्‍तर रेंज के आईजी विवेकानंद सिन्‍हा.
Vinod Kushwaha | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 13, 2017, 6:28 PM IST
छत्‍तीसगढ़ में बस्तर के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के पालोकी में पुलिस थाने से महज सात किलोमीटर की दूरी पर नक्‍सलियों ने ब्लास्ट किया. इसके बाद पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दो नक्‍सलियों को ढेर कर दिया. मारे गए नक्‍सलियों में एक वर्दीधारी नक्‍सली शामिल है. मारे गए नक्‍सलियों के पास से हथियार भी बरामद हुए हैं.

बस्तर रेंज के आईजी विवेकानंद सिन्हा ने सुकमा से लौटकर जगदलपुर के रेंज कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस ली. उन्‍होंने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि नक्‍सलियों की प्लाटून नंबर 8 का सदस्य उधमसिंह उस इलाके में मौजूद है और गांव वालों की मीटिंग ले रहा है. उसी के आधार पर शनिवार को सुकमा जिले से डीआरजी, कोबरा और एसटीएफ की संयुक्त टीम मौके के लिए निकली थी.

रविवार सुबह करीब छह बजे के आसपास पालोकी के पास, जो कि थाने से करीब सात किलोमीटर दूर है, पुलिस पार्टी को आता देख नक्‍सलियों ने बड़ा ब्लास्ट किया. इसके बाद पुलिस पार्टी ने मोर्चा संभालते हुए नक्‍सलियों पर जवाबी कार्रवाई की.

आईजी के मुताबिक मौके पर करीब बीस से पच्चीस की संख्या में नक्‍सली मौजूद थे. करीब आधे घंटे तक चली मुठभेड़ के खत्म होने के बाद जब इलाके की तलाशी ली गई, तो जंगल में पुलिस को दो नक्‍सलियों के शव मिले. इनके पास से पुलिस ने एक भरमार बदूंक और एक नाइन एमएम पिस्टल सहित तीन जिंदा कारतूस जब्‍त किए हैं.

उन्‍होंने बताया कि मारे गए नक्‍सली की पहचान सन्नी और हुंगा के रूप में हुई है. सन्‍नी मिलिशिया प्लाटून का डिप्टी कमांडर और हुंगा स्माल एक्शन टीम का मेम्बर बताया जा रहा है. मारे गए नक्‍सलियों पर किस तरह का इनाम घोषित था और ये किस अपराध में शामिल थे, इसका रिकॉर्ड पुलिस अभी खंगाल रही है. बारिश से दौरान सुकमा के जंगलों में हुई इस मुठभेड़ में पुलिस को मिली अहम कामयाबी से ये साफ हो गया है कि बारिश के दौरान भी बस्तर में नक्‍सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों का ऑपरेशन लगातार जारी है.
First published: August 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर