• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • बस्तर की महिलाओं के लिए खास होगा नगरीय निकाय चुनाव, जानें कैसे?

बस्तर की महिलाओं के लिए खास होगा नगरीय निकाय चुनाव, जानें कैसे?

जिला पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की कार्यवाही 2011 की जनगणना के आधार पर की गई.

जिला पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की कार्यवाही 2011 की जनगणना के आधार पर की गई.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) जिले के चित्रकोट उपचुनाव (Chitrakote Bypoll) के बाद अब आने वाले दिनों में नगर निगम चुनाव का मौसम आने वाला है.

  • Share this:
बस्तर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) जिले के चित्रकोट उपचुनाव (Chitrakote Bypoll) के बाद अब आने वाले दिनों में नगर निगम चुनाव का मौसम आने वाला है. इस बार का चुनाव राजनीतिक दलों के साथ साथ जनता के लिए भी बड़ा खास होने वाला है. क्योंकि इस बार नगर निगम चुनाव (Election) से पहले आरक्षण के प्रक्रिया के तहत शहर के दर्जनों वार्ड जहां महिलाओं (Women) के लिए आरक्षित हो गए हैं तो वहीं महापौर (Mayor) का पद भी महिला के लिए आरक्षित है. ऐसे में राजनीतिक दलों ने भी इसको लेकर रणनीति बनानी शुरू कर दी है.

15 सालों के बाद एक बार फिर जगदलपुर नगर पालिक निगम (Jagadalpur Municipal Corporation) की सत्ता संभालने दल का प्रतिनिधित्व महिला करेंगी. यानि इस बार के चुनाव (Election) में जो भी दल विजयी हुआ उस दल की महापौर महिला होगी. कुछ ऐसा ही 15 साल पहले भी हुआ था, लेकिन उस दौरान आरक्षण प्रकिया में केवल महापौर के पद को महिला के लिए आरक्षित किया गया था, लेकिन इस बार निगम में जो नई आरक्षण व्यवस्था लागू की जा रही है उसके तहत महिला महापौर के अलावा जगदलपुर शहर के 48 वार्डों में से 20 वार्ड में महिला पाषर्द चुनी जाएंगी. क्योंकि 20 वार्ड को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है.

युवाओं के खिले चेहरे
जगदलपुर ​नगर निगम में इस नयी आरक्षण प्रणाली के आने से महिलाएं और राजनीति के अखाड़े में कदम रख रही नयी युवतियों के लिए बेहतर मौका माना जा रहा है. कांग्रेस नेत्री सुषमा सुता का कहना है कि महिलाएं जिस तरह से घर को सजाती संवारती हैं वैसे ही नगर को भी सजाएंगी. बीजेपी नेत्री राधा बघेल का कहना है कि इस बार नगर निगम में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ना तय है. इससे शहर की राजनीति को एक नई दिशा मिलेगी.

ये भी पढ़ें: राज्योत्सव में शामिल होने के बहाने छत्तीसगढ़ कांग्रेस की नब्ज टटोलेंगी सोनिया गांधी 

ये भी पढ़ें:- नहाते समय भाजयुमो नेता इंद्रावती नदी में लापता, गोताखोरों की टीम कर रही तलाश

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज