अपना शहर चुनें

States

कर्ज लेकर बनवाए थे शौचालय, 6 माह बाद भी सरकार ने नहीं दिए पैसे

शौचालय निर्माण की  राशि पाने के लिए भटकते ग्राम सरदा के निवासी.
शौचालय निर्माण की राशि पाने के लिए भटकते ग्राम सरदा के निवासी.

छत्‍तीसगढ़ में बेमेतरा जिले के बेरला ब्लॉक को ओडीएफ घोषित हुए 6 माह से अधिक समय होने के बाद भी हितग्राहियों को शौचालय निर्माण की राशि नहीं मिल पाई है.

  • Share this:
छत्‍तीसगढ़ में बेमेतरा जिले के बेरला ब्लॉक को ओडीएफ घोषित हुए 6 माह से अधिक समय होने के बाद भी हितग्राहियों को शौचालय निर्माण की राशि नहीं मिल पाई है. इन्‍होंने कर्ज लेकर शौचालयों का निर्माण कराया था. अब कर्जा देने वाले वसूली के लिए इन्‍हें परेशान कर रहे हैं.

मामला बेरला ब्लॉक की ग्राम पंचायत सरदा का है, जहां के करीब 50 हितग्राहियों को शौचालय निर्माण पूर्ण होने के साथ ही उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करा देने बावजूद हितग्राहियों को राशि के लिए संबंधित कार्यालय के चक्कर काटना पड़ रहे हैं. ग्रामीणों ने राशि नहीं मिलने पर जिला पंचायत सीईओ से शीघ्र राशि भुगतान किए जाने की मांग की है.

आपको बता दें कि 'स्वच्छ भारत मिशन' के अंतर्गत बेरला ब्लॉक की 93 ग्राम पंचायतों में 35 हजार से अधिक शौचालयों का निर्माण हुआ है. हितग्राहियों की मानें तो उन्‍होंने स्वयं पैसे लगाकर शौचालय का निर्माण कराया है. निर्माण प्रारंभ होने के साथ तीन किस्तों में राशि जारी होनी थी, लेकिन निर्माण पूर्ण होने के कई महीनों बाद भी अब तक एक रुपया भी नहीं मिला है.



कई ग्रामीणों का कहना था कि शासन से समय पर पैसा मिलने की उम्मीद में कर्ज लेकर शौचालय का निर्माण कराया था. कई बार आश्वासन देने के बावजूद राशि नहीं लौटाने पर अब कर्ज देने वाले लोग परेशान कर रहे हैं.
इस मामले में जिला पंचायत सीईओ का कहना है कि जिला पंचायत से राशि का आवंटन हो चुका है. हितग्राहियों को राशि क्यों नहीं मिली, इसकी जांच कराई जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज