अपना शहर चुनें

States

छत्तीसगढ़ में प्रदेश सरकार से कर्जमाफी के इंतजार में हजारों किसान

छत्तीसगढ़ में प्रदेश सरकार से कर्जमाफी के इंतजार में हजारों किसान
छत्तीसगढ़ में प्रदेश सरकार से कर्जमाफी के इंतजार में हजारों किसान

बेमेतरा में आने वाली प्रदेश सरकार से कर्ज माफी मिलने का इंतजार जिले के 67 हजार किसान कर रहे हैं. दरअसल जिला सहकारी बैक की 16 शाखाओं ने 84 हजार 464 किसानों को कर्ज दे रखा है, जिनमें से केवल 17 हजार किसानों ने ही कर्ज चुकाया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के जिला बेमेतरा में आने वाली प्रदेश सरकार से कर्ज माफी मिलने का इंतजार जिले के 67 हजार किसान कर रहे हैं. दरअसल जिला सहकारी बैक की 16 शाखाओं ने 84 हजार 464 किसानों को कर्ज दे रखा है, जिनमें से केवल 17 हजार किसानों ने ही कर्ज चुकाया है, इसके बाद अन्य बैंकों की 55 शाखाओं से भी बकाया राशि का आंकड़ा विभाग जुटाने में लगा है.

विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस का कर्ज माफी करने के लिए केवल 10 दिनों में पहल की घोषणा को शामिल करने के बाद जिस तरह से किसानों का रुख कांग्रेस के पक्ष में रहने के बाद अब उनमें कर्ज माफ होने की उम्मीद बनने लगी है. सरकार बनने और उसका आदेश जारी होने से पहले ही बैंकों में कर्ज का ब्यौरा तैयार किए जाने लगा है. जिले के लीड बैंक ने सभी शाखाओं को 30 नवंबर की स्थिति में किसान क्रेडिट स्कीम के कर्ज का आंकड़ा मंगाया गया है. हालांकि अधिकारी कर्ज की जानकारी देने से मना कर रहे है.

किसान भी प्रदेश सरकार से कर्ज माफी का इंतजार कर रहे है तो वहीं जो किसान कर्ज लौटा चुके हैं वो भी कर्ज माफी की राशि लौटने की उम्मीद लगाए हुए है. इधर कांग्रेस भी किसानों का पूरा कर्ज माफ करने का दावा कर रही है. जिले में करीब 84464 किसानों को 436 करोड़ 29 लाख का कर्ज दिया गया था, इसके बाद 17221 किसानों ने 83 करोड़ 21 लाख  का कर्ज का भुगतान कर दिया है बाकी 80 फीसदी किसानों का कर्ज वसूल किया जाना बाकी है.



 
यह भी देखें-  सरकार बनने पर किसानों के अक्टूबर 2018 तक के सभी कर्ज करेंगे माफ: कांग्रेस

यह  भी पढ़ें-  कर्ज माफी की उम्मीद में धान नहीं बेच रहे हैं किसान, कांग्रेस ने किया है वादा  
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज