लाइव टीवी

10 फरवरी को अस्तित्व में आएगा छत्तीसगढ़ का 28वां जिला, 3 नामों का होगा राज्य का पहला जिला
Bilaspur News in Hindi

Sanjay Manikpuri | News18 Chhattisgarh
Updated: January 22, 2020, 1:31 PM IST
10 फरवरी को अस्तित्व में आएगा छत्तीसगढ़ का 28वां जिला, 3 नामों का होगा राज्य का पहला जिला
छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने नया जिला बनाने का ऐलान किया था. (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का 28वां जिला 10 फरवरी 2020 को अस्तित्व में आ जाएगा. यह प्रदेश का ऐसा पहला जिला होगा, जिसे तीन नामों से जाना जाएगा.

  • Share this:
बिलासपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का 28वां जिला 10 फरवरी 2020 को अस्तित्व में आ जाएगा. यह प्रदेश का ऐसा पहला जिला होगा, जिसे तीन नामों से जाना जाएगा. बिलासपुर (Bilaspur) से अलग होकर बनाए जा रहे इस जिले का नाम गौरेला पेंड्रा मरवाही (Gorella Pendra Marwahi) है. नये जिले को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग के ओएसडी बना दिये गये हैं. बेमेतरा कलेक्टर रहीं शिखा राजपूत को नवगठित जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही का ओएसडी (OSD) बनाया गया है और उन्होंने अपना कार्यभार भी संभाल लिया है.

ओएसडी शिखा राजपूत तिवारी ने अपना कार्यभार संभालने के बाद गौरेला और पेंड्रा में जिला मुख्यालय और पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित अन्य प्रस्तावित भवनों का निरीक्षण किया. इसके साथ ही भौगोलिक बसाहट को लेकर भी जानकारी जुटाई. ओएसडी शिखा राजपूत तिवारी ने मीडिया से बात करते हुये नये जिले की जनता को आश्वस्त किया कि किसी प्रकार का भेदभाव जिला मुख्यालय के लिये नहीं किया जाएगा और जनता के हितों के अनुसार ही काम किया जाएगा.

लंबे समय से थी मांग
अब तक बिलासपुर का हिस्सा रहे गौरेला पेंड्रा मारवाही को अलग जिला बनाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. पूर्व सीएम अजीत जोगी ने कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को इस संबंध में पत्र भी लिखा था. इसके बाद 15 अगस्त 2019 को अपने संबोधन में सीएम भूपेश बघेल ने रायपुर में गौरेला पेंड्रा और मारवाही को अलग जिला बनाने का ऐलान किया था. इसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू की गई.

ये भी पढ़ें:
बालोद में 'मौत का लाल पानी' के खिलाफ आमरण अनशन पर बैठे किसान, उग्र आंदोलन की तैयारी 

बेवफा पत्नी की बेरहम हत्या के बाद पति का कबूलनामा, देखें Video 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 1:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर