लाइव टीवी

छत्तीसगढ़ पंचायती राज अधिनियम 1993 को HC में चुनौती, दायर हुई रिट पिटीशन

Pankaj Gupte | News18 Chhattisgarh
Updated: January 15, 2020, 6:38 PM IST
छत्तीसगढ़ पंचायती राज अधिनियम 1993 को HC में चुनौती, दायर हुई रिट पिटीशन
जानकारी के मुताबिक 1993 के अधिनियम को संविधान के विरुद्ध बताकर पुनेश्वर नाथ मिश्रा ने कोर्ट में रिट पिटीशन दायर की है. (File Photo)

अब हाईकोर्ट ने राज्य शासन को नोटिस जारी करते हुए 4 सप्ताह में जवाब प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.

  • Share this:
बिलासपुर. छत्तीसगढ़ पंचायती राज अधिनियम (Chhattisgarh Panchayati Raj Act) 1993 को हाईकोर्ट (High Court) में चुनौती दी गई है. जानकारी के मुताबिक 1993 के अधिनियम को संविधान के विरुद्ध बताकर पुनेश्वर नाथ मिश्रा ने कोर्ट में रिट पिटीशन (Writ petition) दायर की है. याचिका में कहा गया है कि वर्तमान में ग्राम पंचायत, जनपद और जिला पंचायत में 50 प्रतिशत की सीमा के परे सीटे आरक्षित किया जाना नियमों के खिलाफ है. साथ ही पिछड़े वर्ग के नागरिकों को आरक्षण में अल्पसंख्यक, एसिड अटैक सर्वाइवर (Acid attack survivor), महिला, थर्ड जेंडर (Third gender) और राजनीतिक रूप से पिछड़े को आरक्षण (Reservation) का लाभ देने याचिका में मांग की गई है. अब हाईकोर्ट ने राज्य शासन को नोटिस जारी करते हुए 4 सप्ताह में जवाब प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.

अधिनियम को बताया संविधान के विरुद्ध

छत्तीसगढ़ पंचायती राज अधिनियम 1993 को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में रिट पिटीशन दायर की गई है, जिसमें कहा गया है कि पंचायती राज अधिनियम 1993 के तहत वर्तमान में जो ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत में 50 फीसदी की सीमा के परे सीटे आरक्षित कर दिया जा रहा है वो संविधान के प्रावधानों के विपरीत है. याचिका में मांग की गई है कि अगर 50 फीसदी आरक्षण देना ही है तो पिछड़े वर्ग के नागरिकों में एसिड अटैक सर्वाइवर, थर्ड जेंडर , महिला और राजनीतिक रूप से पिछड़े लोगों को दिया जाए. साथ ही छत्तीसगढ़ पंचायती राज अधिनियम की धारा 13(4) (¡¡), धारा 17, 23, 25, 32 और 129 (E) को निरस्त करने याचिका में मांग की गई है. मामले में सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने राज्य शासन को 4 सप्ताह में जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है.

ये भी पढ़ें: 

भ्रूण लिंग परीक्षण मामले में HC का बड़ा फैसला, अब डॉक्टर पर सीधे FIR नहीं कर सकती पुलिस

 

बीजापुर में फिर बड़ी नक्सली घटना, सड़क निर्माण में लगी 3 गाड़ियों को जलाया   

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 6:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर