बिलासपुर में राष्‍ट्रीय उद्योग-व्‍यापार मेले का सीएम ने किया शुभारंभ

छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शुक्रवार को एक दिवसीय प्रवास पर बिलासपुर पहुंचे. यहां उन्होंने व्यापार विहार स्थित त्रिवेणी परिसर में राष्ट्रीय उद्योग-व्यापार मेले का विधिवत उद्घाटन किया.

Sanjay Manikpuri | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: January 14, 2018, 5:36 PM IST
बिलासपुर में राष्‍ट्रीय उद्योग-व्‍यापार मेले का सीएम ने किया शुभारंभ
दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर मेले का शुभारंभ करते हुए डॉ. रमन सिंह.
Sanjay Manikpuri | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: January 14, 2018, 5:36 PM IST
छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शनिवार को एक दिवसीय प्रवास पर बिलासपुर पहुंचे. यहां उन्होंने व्यापार विहार स्थित त्रिवेणी परिसर में राष्ट्रीय उद्योग-व्यापार मेले का विधिवत उद्घाटन किया.

इस अवसर पर डॉ. सिंह ने कहा कि व्यापार मेले का स्वरूप राष्ट्रीय स्तर का है. राष्ट्रीय उद्योग-व्यापार मेला बिलासपुर की पहचान बन चुका है. पिछले 18 साल में मैंने इस मेले के स्वरूप को बदलते देखा है, जो 10-20 स्टॉल से शुरू होकर आज 5 सौ स्टॉल तक पहुंच गया है.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इस मेले में करोड़ों की खरीदारी होती है और कई लोगों को रोजगार भी मिलता है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 उद्योग जगत के लिए बेहतर साबित होने वाला है. छत्तीसगढ़ में पिछले 18 साल में उद्योग के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है. डॉ. सिंह ने कहा कि 18 वर्ष की उम्र में जैसे व्यक्ति भरपूर ऊर्जावान रहता है, वैसे ही छत्तीसगढ़ राज्य भी पूरे उत्साह के साथ विकास की ऊंची छलांग लगाने को तैयार है.

उन्‍होंने सड़क, इंटरनेट, फोन और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर के मामले में छत्‍तीसगढ़ की उपलब्धियों की विस्‍तार से जानकारी दी और बताया कि बेहतर इन्‍फ्रास्ट्रक्चर के मामले में छत्तीसगढ़ का गुजरात के बाद दूसरा स्थान है. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में हम पूरे देश में चौथे नंबर पर हैं. हमने कानूनों का सरलीकरण किया है, जिससे व्यापार करना आसान हुआ है.

मुख्यमंत्री ने बिलासपुर के महिला आईटीआई की छात्राओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां पढ़ने वाली छात्राएं स्वरोजगार से आर्थिक उन्नति कर रही हैं. यहां का महिला आईटीआई राज्य का सबसे सर्वश्रेष्ठ आईटीआई है.

इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान, मंत्री अमर अग्रवाल, सांसद लखनलाल साहू, छत्तसीगढ़ विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, सीएसआईडीसी के अध्यक्ष छगनलाल मूंदड़ा, महापौर किशोर राय, संसदीय सचिव राजू सिंह क्षत्रि‍य, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष भूपेंद्र
सवन्नी, छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पांडेय आदि उपस्थित रहे.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर