Home /News /chhattisgarh /

स्वाइन फ्लू से लगातार हो रही मौतें, बिलासपुर में टेस्ट सेंटर खोलने की मांग पर अमल नहीं

स्वाइन फ्लू से लगातार हो रही मौतें, बिलासपुर में टेस्ट सेंटर खोलने की मांग पर अमल नहीं

सांकेतिक तस्वीर.

सांकेतिक तस्वीर.

छत्तीसगढ़ में लगातार स्वाइन फ्लू से मौतों के आंकड़े बढ़ रहे हैं. दो दिन पूर्व बिलासपुर के अपोलो में भी एक महिला ने स्वाइन फ्लू के कारण दम तोड़ दिया.

छत्तीसगढ़ में लगातार स्वाइन फ्लू से मौतों के आंकड़े बढ़ रहे हैं. दो दिन पूर्व बिलासपुर के अपोलो में भी एक महिला ने स्वाइन फ्लू के कारण दम तोड़ दिया. वहीं बिलासपुर की रहने वाली महिला की रायपुर रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल में अभी हाल ही में स्वाइन फ्लू से ही मौत हो गई है. सबसे बड़ी बात तो ये है कि पूरे प्रदेश में स्वाइन फ्लू संदिग्धों के सेम्पल की जांच करने सिर्फ दो ही सेंटर रायपुर और जगदलपुर है. बिलासपुर में टेस्ट सेंटर खोलने की मांग को लेकर हाई कोर्ट में जनहित याचिका भी दायर की गई थी, जिसमें हाई कोर्ट ने मामले को निराकृत करते हुए स्वास्थ्य सचिव को निर्देश भी दिए थे.

बिलासपुर हाई कोर्ट अधिवक्ता राकेश तिवारी के मुताबिक स्वाईन फ्लू का प्रकोप तो प्रदेश में 2012 और 15 से ही है. उस समय के आंकड़े भी स्वास्थ्य विभाग से आरटीआई के माध्यम से हासिल किया गया था, उसके बाद बिलासपुर के चंद्र मौली बाजपेयी ने हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर बिलासपुर में स्वाइन फ्लू और डेंगू के टेस्ट सेंटर खोलने की मांग की थी.

याचिका में कहा गया था कि बिलासपुर में टेस्ट सेंटर न होने के कारण स्वाइन फ्लू संदिग्धों के सेम्पल को जगदलपुर भेजा जाता है और रिपोर्ट आते-आते देर होने के कारण लोगों की मौत हो जाती है. सुनवाई में हाई कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से जवाब मांगा था. अधिवक्ता के अनुसार केन्द्र सरकार ने बिलासपुर में टेस्ट सेंटर खोलने की सहमति भी दे दी थी. हाई कोर्ट ने छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य सचिव को निर्देश भी दिए गए थे कि गंभीर बीमारी को लेकर हर तरफ प्रचार प्रसार करें.

मामले में निर्देश देने के बाद हाई कोर्ट ने जनहित याचिका को निराकृत कर दिया था. इसके बावजूद अभी भी बिलासपुर में टेस्ट सेंटर खोलने कोई पहल नहीं किया जा रहा है और लगातार स्वाइन फ्लू से मौतो का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. स्वाईन फ्लू से मौतों के मामले में नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि लगातार मौतों के आंकड़े बढ़ रहे हैं. राज्य सरकार को जल्द ही प्रदेश में वैक्सिनेशन के लिए काम करना चाहिए. ताकि स्वाइन फ्लू से होने वाली गंभीर और जानलेवा बीमारी से बचा जा सके.

ये भी पढ़ें: CM भूपेश ने कराई मिस ट्रांस क्वीन की कांग्रेस में एंट्री, बस्तर में ब्लास्ट से मासूम की मौत 
ये भी पढ़ें: VIDEO: मुंबई एयरपोर्ट में धमकी भरे फोन आने के बाद रायपुर में भी हाई अलर्ट
ये भी पढ़ें: नक्सलवाद खात्मे और शांति बहाल के लिए साइकिल से निकले 300 से ज्यादा युवा
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स  

Tags: Chhattisgarh news, Court, Swine flu

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर