पॉलीथिन की समस्या से निपटने इस छात्रा के बनाए मॉडल को एक्सपर्ट ने सराहा
Bilaspur News in Hindi

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की एक छात्रा ने पॉलीथिन और उसके दुष्प्रभाव को खत्म कर उसको उपयोग में लाने एक बड़ा प्रयास किया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की एक छात्रा ने पॉलीथिन और उसके दुष्प्रभाव को खत्म कर उसको उपयोग में लाने एक बड़ा प्रयास किया है. पॉलीथिन की समस्या से निपटने उसने एक मॉडल पॉलीथिन डिस्पोजल मशीन बनाया है. इस मशीन के जरिए उसको डिस्पोज किया जायेगा. पॉलीथिन को डिस्पोज कर बिजली उत्पादन करेगा. इस मॉडल को संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम के प्रमुख ने भी सराहा है.

(ये भी पढ़ें: VIDEO: चुनाव परिणाम आने से पहले ही नेता कर रहे हैं जीत के दावे)

दरअसल प्रदेश भर में पॉलीथिन के उपयोग में प्रतिबंध है. बावजूद इसके धड़ल्ले से पॉलीथिन का उपयोग किराना दुकानों और सब्जी मार्केट के द्वारा किया जाता है. जिसके पर्यावरण और मवेशियों को बड़ा नुकसान होता है. इन सभी को लेकर बिलासपुर भारतमाता स्कूल में पढ़ने वाली शिवानी पाठक ने ने पॉलीथिन कि समस्या से निपटने एक ऐसा मशीन बनाया है, जिसमें न सिर्फ़ पॉलीथिन डिस्पोज होगा बल्कि इसका उपयोग कर बिजली भी उत्पादित होगी.



शिवानी के पिता श्याम पाठक ने बताया की वे जंहा रहते हैं, वंहा के नागरिक पर्यावरण संरक्षण को लेकर विशेष ध्यान देते हैं. बिलासपुर समेत पूरे प्रदेश की बात करें तो पॉलीथिन एक भस्मासुर की तरह हो गया है. इसे डिस्पोज करना समाज और सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है. बच्ची को परिवार के बड़े बुजुर्गों और पर्यावरण संरक्षण प्रेमियों के द्वारा इसकी प्रेरणा मिली है.



ये भी पढ़ें: यहां दांव पर गृहमंत्री की साख, क्या रामसेवक पैकरा को मिलेगी तीसरी जीत?

बता दें कि रायपुर निवासी नितिन सिंघवी ने पॉलीथिन प्रतिबंध होने के बावजूद आदेश का पालन नहीं किये जाने को लेकर छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर किया है. जिसमें हाई कोर्ट चीफ जस्टिस के डिवीजन बैंच में समय-समय में सुनवाई हो रही है. कोर्ट ने सुनवाई के बाद शासन को पॉलीथिन उपयोग पर प्रतिबंध का पालन करने और उसके दुष्परिणाम को लेकर प्रचार-प्रसार करने का सख्त निर्देश भी दिए हैं.

बिलासपुर के भारत माता स्कूल में लगे एक्जीबिशन में शिवानी पाठक के मॉडल को सबसे ज्यादा सराहा गया. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम यूएनडीपी नई दिल्ली से आये प्रभजोत सोढ़ी ने सबसे पहले इस मॉडल को देखा और पॉलीथिन से निपटने बने इस मॉडल को खूब सराहा. प्रभजोत सोढ़ी ने कहा कि इस तरह​ के आइडिया से बड़ी समस्याओं से भी निपटा जा सकता है.

ये भी पढें: कांग्रेस के बाद अब अजीत जोगी को भी है उम्मीदवारों के खरीद-फरोख्त की आशंका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading