जेल से बिलासपुर एम्स में भर्ती कराए गए पूर्व विधायक अमित जोगी

News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 5:00 AM IST
जेल से बिलासपुर एम्स में भर्ती कराए गए पूर्व विधायक अमित जोगी
छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे व पूर्व विधायक अमित जोगी.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग (Election Commission) को जन्म स्थान के संबंध में गलत जानकारी देने के आरोप में जेल में बंद पूर्व विधायक अमित जोगी (Amit Jogi) को तबीयत बिगड़ने के बाद बिलासपुर एम्स में भर्ती कराया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2019, 5:00 AM IST
  • Share this:
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग (Election Commission) को जन्म स्थान के संबंध में गलत जानकारी देने के आरोप में जेल में बंद पूर्व विधायक अमित जोगी (Amit Jogi) को तबीयत बिगड़ने के बाद बिलासपुर एम्स में भर्ती कराया गया है. बिलासपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के पुत्र अमित जोगी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें बिलासपुर शहर के छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया है. जोगी आईसीयू में भर्ती हैं तथा उनका इलाज जारी है. छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान के चिकित्सकों ने बताया कि अमित जोगी को पूर्व से रक्तचाप से संबंधित परेशानी है. जब उनका अस्पताल में परीक्षण किया गया तब उनका रक्तचाप सामान्य से अधिक था. चिकित्सकों ने बताया कि इस महीने की चार तारीख को जब उन्हें सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ा तब उन्हें गौरेला के अस्पताल ले जाया गया था. बाद में तबीयत में सुधार होने पर उन्हें वापस जेल भेज दिया गया था.

गलत जन्म स्थान बताने के बारे में पुलिस की गिरफ्त में हैं जोगी
बिलासपुर जिले की पुलिस ने अमित जोगी को वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान अपने जन्म स्थान के बारे में गलत जानकारी देने के आरोप में मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया था. जोगी को गौरेला-पेन्ड्रा के प्रथम श्रेणी न्यायायिक दंडाधिकारी की अदालत में पेश किया गया था. अदालत ने जोगी के जमानत आवेदन को ख़ारिज कर दिया था और उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था. बाद में जोगी ने अपर जिला और सत्र न्यायालय में भी जमानत की अर्जी लगाई थी जिसे न्यायालय ने खारिज कर दिया. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इस वर्ष फरवरी महीने में भारतीय जनता पार्टी की ओर से मरवाही विधानसभा सीट से प्रत्याशी रही समीरा पैकरा ने जिले के गौरेला थाना में अमित जोगी के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. समीरा का आरोप है कि अमित जोगी का जन्म स्थान अमेरिका में है, जबकि उन्होंने वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान अपने शपथपत्र में जन्म स्थान गौरेला क्षेत्र के सारबहरा गांव का बताया है.

याचिका खारिज कर चुका है हाईकोर्ट

पैकरा ने आरोप लगाया है कि जोगी ने गलत तरीके से सारबहरा गांव का जन्म स्थान का प्रमाण पत्र प्राप्त किया और उन्होंने इसकी जानकारी चुनाव आयोग को दी थी. अधिकारियों ने बताया है कि छह महीने तक जांच के बाद मंगलवार को अमित जोगी को गिरफ्तार कर लिया गया. वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद मरवाही विधानसभा क्षेत्र से भाजपा की प्रत्याशी रही समीरा पैकरा ने जोगी की जाति और उनके जन्म स्थान के मामले को लेकर उच्च न्यायालय में चुनाव याचिका दायर की थी, लेकिन उच्च न्यायालय ने इस वर्ष जनवरी में छत्तीसगढ़ में तत्कालीन विधानसभा खत्म होने की बात कहकर याचिका को खारिज कर दिया था.

ये भी पढ़ें - 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 4:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...