शिक्षाकर्मी भर्ती विज्ञापन को निरस्त करने की अपील हाईकोर्ट ने की खारिज

हाईकोर्ट ने दो विषयों में आवेदकों को शैक्षणिक योग्यता में दी गई छूट को अनुचित बताते हुए दिए गए तर्क को नामंजूर कर दिया.

News18 Chhattisgarh
Updated: July 24, 2019, 10:01 AM IST
शिक्षाकर्मी भर्ती विज्ञापन को निरस्त करने की अपील हाईकोर्ट ने की खारिज
बेटी के लापता होने की शिकायत के बावजूद थाने से कोई कार्रवाई नहीं होने पर मां ने हाईकोर्ट में बंदी प्रत्यक्षीकरण की याचिका दायर की थी. (Demo pic)
News18 Chhattisgarh
Updated: July 24, 2019, 10:01 AM IST
छत्तीसगढ़ में करीब 17 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए जारी विज्ञापन को निरस्त करने की मांग करते हुए लगाई गई अपील हाईकोर्ट ने खारिज कर दी है. हाईकोर्ट ने दो विषयों में आवेदकों को शैक्षणिक योग्यता में दी गई छूट को अनुचित बताते हुए दिए गए तर्क को नामंजूर कर दिया.

ये है पूरा मामला

बता दें कि राज्य शासन ने 9 मार्च 2019 को प्रदेश के विभिन्न जिलों में शिक्षकों के करीब 17 हजार पदों पर भर्ती के लिए मार्च 2019 में विज्ञापन जारी किया था. लोक शिक्षण संचालनायल द्वारा जारी विज्ञापन के तहत शिक्षा विभाग में व्याख्याता, शिक्षक और सहायक शिक्षकों के पदों पर भर्ती की जानी थी. इसके लिए बीएड, डीएड और टीईटी अनिवार्य योग्यता निर्धारित किए गए. वहीं, एग्रीकल्चर और फिजिकल एजुकेशन विषय में बीएड, डीएड और टीईटी को अनिवार्य योग्यता के रूप में छूट दी गई.

इस छूट को नियमविरुद्ध बताते हुए हाईकोर्ट में याचिका लगाई गई थी. लेकिन यह 14 मई 2019 को खारिज कर दी गई. याचिका खारिज करने के बाद अपील प्रस्तुत की गई थी. इस पर चीफ जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन और जस्टिस पार्थ प्रतीम साहू की बेंच में सुनवाई हुई. याचिकाकर्ता अरुण पाठक की तरफ से तर्क दिया गया कि दो विषयों में अनिवार्य योग्यता में छूट देना बाकी अभ्यर्थियों के साथ भेदभाव है. हाईकोर्ट ने परिस्थितियों के अनुसार दी गई छूट और मुख्य धारा के विषयों के साथ एग्रीकल्चर और फिजिकल एजुकेशन विषयों की तुलना नहीं हो सकने के आधार पर अपील खारिज कर दी हैॉ.

ये भी पढ़ें: 

छत्‍तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह को सीने में दर्द, गुरुग्राम के अस्‍पताल में भर्ती

नक्सली शहीदी सप्ताह को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट, 14 जिलों में फोर्स रखेगी पैनी नजर
Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 9:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...