वीणा रक्षित: 100 बरस की बुजुर्ग महिला हर साल चुकाती हैं इनकम टैक्स, आयकर विभाग ने किया सम्मानित
Bilaspur News in Hindi

वीणा रक्षित: 100 बरस की बुजुर्ग महिला हर साल चुकाती हैं इनकम टैक्स, आयकर विभाग ने किया सम्मानित
बिलासपुर की बुजुर्ग महिला वीणा रक्षित को ईमानदार तरीके से अपने टैक्स चुकाती हैं.

इनकम टैक्स विभाग (Income Tax) ने 100 साल से अधिक उम्र की 4 बुजुर्ग महिलाओं का ईमानदार करदाताओं (Tax Payer) के रूप में किया सम्मानित. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) में भी इनके नाम भेजने का परीक्षण करा रहा है आयकर विभाग.

  • Share this:
बिलासपुर. ईमानदारी से इनकम टैक्स (Income Tax) चुकाने वालों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इसके लिए टैक्स की व्यवस्था में बदलाव भी लाए जाते रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज एक बार फिर ईमानदारी से इनकम टैक्स चुकाने वालों के लिए नई योजना (Tax Scheme) लॉन्च की है. बावजूद इसके आज भी देश में टैक्स चोरी करने वाले लोगों और ऐसे अपराधों पर लगाम नहीं लगाई जा सकी है. इन सबके बीच छत्तीसगढ़ की एक बुजुर्ग महिला का जिक्र लाजिमी है, जो 100 साल की हैं और हर साल ईमानदारी से आयकर देती आ रही हैं. इनकम टैक्स विभाग ने बिलासपुर (Bilaspur) की बुजुर्ग महिला वीणा रक्षित को ईमानदार तरीके से लगातार टैक्स चुकाने को लेकर सम्मानित किया है.

आयकर विभाग ने बिलासपुर की बीना रक्षित सहित 100 वर्ष से अधिक उम्र की 4 महिलाओं को सबसे ईमानदार आयकर दाता के रूप में सम्मानित किया है. छत्तीसगढ़ अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक आयकर विभाग के भोपाल स्थित कार्यालय ने इन चारों महिलाओं का सम्मान किया. गौर करने वाली बात यह है कि ये चारों ही महिलाएं 100 साल से अधिक उम्र की हैं और हर साल समय पर आयकर चुकाती रही हैं. प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त एके चौहान ने बीते दिनों वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन बुजुर्ग करदाताओं का सम्मान किया.

100 साल से ज्यादा का उम्र



100 साल से अधिक की आयकर दाता महिलाओं में बिलासपुर की वीणा रक्षित समेत मध्य प्रदेश के बीना की गिरिजा बाई तिवारी (117 वर्ष), इंदौर की ईश्वरी बाई लुल्ला (103 वर्ष) और कंचन बाई (100 वर्ष) शामिल हैं. बिलासपुर में रहने वाली वीणा रक्षित आय उनके मकानों से होती है जिसे उन्होंने किराये पर दे रखा है. वीणा रक्षित के बेटे डॉ. एस. रक्षित यहां के मशहूर डेंटिस्ट हैं.
ये भी पढ़ें: Political Crisis: गोविंद सिंह डोटासरा बोले- राजस्थान में BJP का डिवाइड एंड रूल प्लान फेल

भोपाल में पदस्थ प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त एके चौहान ने इन चारों बुजुर्ग आयकर दाताओं का सम्मान करते हुए बताया कि उनकी जानकारी में इनसे अधिक उम्र की आयकर देने वाली अन्य महिलाएं नहीं हैं. चौहान ने कहा कि विभाग इस बात की जांच करा रहा है. अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इन महिलाओं का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) के लिए भी भेजा जा सकता है. उन्होंने यह भी बताया कि अभी तक इन चारों के खिलाफ टैक्स को लेकर कभी कोई शिकायत विभाग को नहीं मिली है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज