बिलासपुर-रायपुर फोरलेन को 14 अगस्त तक पूरा कर 15 से शुरू करने का HC ने दिया आदेश

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने बिलासपुर से रायपुर तक बन रहे फोरलेन के काम को 14 अगस्त की शाम तक हर हाल में पूरा करने और 15 अगस्त से शुरू करने का निर्देश दिया है.

News18 Chhattisgarh
Updated: July 16, 2019, 11:13 AM IST
बिलासपुर-रायपुर फोरलेन को 14 अगस्त तक पूरा कर 15 से शुरू करने का HC ने दिया आदेश
बिलासपुर-रायपुर फोरलेन को 14 अगस्त तक पूरा कर 15 से शुरू करने का HC ने दिया आदेश (फाइल फोटो)
News18 Chhattisgarh
Updated: July 16, 2019, 11:13 AM IST
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने बिलासपुर से रायपुर तक बन रहे फोरलेन के काम को 14 अगस्त की शाम तक हर हाल में पूरा करने और 15 अगस्त से शुरू करने का निर्देश दिया है. फोरलेन निर्माण का ठेका तीन कंपनियों को दिया गया था. इसमें से दो कंपनियों एल एंड टी और पुंज लॉयड के हिस्से का काम अब तक बचा हुआ है. हालांकि बिलासपुर से सरगांव तक दिलीप बिल्डकॉन को मिला काम पूरा हो गया है.

साल 2015 में वर्क ऑर्डर जारी किया गया था

मिली जानकारी के मुताबिक फोरलेन निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण के एवज में दिए जाने वाले मुआवजे की राशि 40 करोड़ से बढ़कर 360 करोड़ होने के मामले में हाईकोर्ट ने 14 अगस्त तक जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया है. बता दें कि बिलासपुर से रायपुर तक फोरलेन के निर्माण के लिए वर्ष 2015 में वर्क ऑर्डर जारी किया गया था. एग्रीमेंट के मुताबिक ठेका कंपनियों को अप्रैल-मई 2018 तक काम पूरा करना था.

हाईकोर्ट ने नवंबर 2017 में सुनवाई करते हुए 31 मई 2018 तक की डेडलाइन दी थी, लेकिन इस समय सीमा में भी काम पूरा नहीं हो पाया. इसके बाद फिर से हुई सुनवाई के दौरान ठेका कंपनियों ने पर्याप्त मात्रा में सीमेंट नहीं मिलने की वजह से काम में परेशानी होने की जानकारी दी. ऐसे में बिलासपुर से रायपुर तक बन रहे हो फोरलेन के काम में लगातार हो रही देरी को लेकर रजत तिवारी और अन्य ने हाईकोर्ट में 2016 में जनहित याचिका प्रस्तुत की थी.

अब HC ने 15 अगस्त को फोरलेन शुरू करने के लिए कहा है

फोरलेन-forelane
अब HC ने 15 अगस्त को फोरलेन शुरू करने के लिए कहा है (सांकेतिक तस्वीर)


वहीं फोरलेन के निर्माण में देरी के लिए पुंज एंड लॉयड ने आर्थिक परेशानियों का हवाला दिया. चीफ जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन और जस्टिस मनींद्र मोहन श्रीवास्तव की बेंच में सुनवाई के दौरान पुंज लॉयड की तरफ से बताया गया कि उनका 7.84 करोड़ रुपए का भुगतान भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के पास अटका हुआ है. एनएचएआई की तरफ से सीनियर एडवोकेट जेके गिल्डा ने काम में देरी के कारण कंपनी पर पेनाल्टी लगाने की जानकारी दी. हाईकोर्ट ने इस राशि का 70 फीसदी पुंज लॉयड को देने के निर्देश दिए हैं. हाईकोर्ट ने हर हाल में 14 अगस्त की शाम तक काम पूरा कर 15 अगस्त को फोरलेन शुरू करने के लिए कहा है.
Loading...

कई प्रमुख स्थानों पर काम बाकी

आपको बता दें कि अभी इन प्रमुख स्थानों पर काम बाकी है. रायपुर से बैतलपुर तक करीब 20 स्थानों पर पुल-पुलिया का निर्माण अधूरा है. धनेली मोड़ का ब्रिज अधूरा है, यहां वाहन अभी कच्ची सड़क से आते-जाते हैं. सिलतरा में दो लेन का काम जारी है. इसिलए अभी एक ही सड़क से आवागमन हो रहा है. धरसीवां में एक लेन का काम अधूरा है. तरपोंगी के पास ओवरब्रिज का काम अधूरा है. इसके अलावा सांकरा में वन वे है, जहां बीच-बीच के पैच में काम जारी है. इसकी वजह से देवरी में रोड डायवर्ट किया गया है. वहीं बेमता-सिमगा के बीच कई जगह सड़कें डायवर्ट की गईं हैं. यहां भी ब्रिज का काम अधूरा है. बनसांकरा के पास निर्माण सामग्री रोड पर पड़ी है, जिससे सड़कें कई स्थानों पर बंद हैं. नांदघाट ब्रिज के दोनों तरफ रोड वन वे है. खैरा में भी काम अधूरा है.

ये भी पढ़ें:- कुएं से मिला विवाहिता का शव, पति व जेठानी पर हत्या का आरोप.. 

ये भी पढ़ें:- युवती ने लिखा था भड़काऊ पोस्‍ट, अब बांटने होंगे कुरान
First published: July 16, 2019, 11:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...