ट्रेन से 16 लड़कियों को पुलिस ने उतारा, मानव तस्करी के शक में हो रही है पूछताछ

छत्तीसगढ़ में रेलवे पुलिस ने 16 लड़कियों को ट्रेन से उतारा है और बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर लाकर सभी से पूछताछ की जा रही है.

News18 Chhattisgarh
Updated: July 29, 2019, 10:36 AM IST
ट्रेन से 16 लड़कियों को पुलिस ने उतारा, मानव तस्करी के शक में हो रही है पूछताछ
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18 Chhattisgarh
Updated: July 29, 2019, 10:36 AM IST
छत्तीसगढ़ में मानव तस्करी के शक में रेलवे पुलिस ने ट्रेन से जा रहीं 16 लड़कियों को ट्रेन से उतारकर हिरासत में लिया है. ये लड़कियां कोरबा-त्रिवेन्द्रम एक्सप्रेस से कहीं जा रही थीं. इन 16 लड़कियों को चांपा स्टेशन पर पुलिस ने ट्रेन से नीचे उतारा और हिरासत में लिया. अब बिलासपुर रेलवे स्टेशन लाकर इन लड़कियों से पूछताछ की जा रही है.

प्रतीकात्मक तस्वीर


बड़ी संख्या में लड़कियों के कोरबा-त्रिवेंद्रम एक्सप्रेस ट्रेन से बाहर जाने की मुखबिर से पुलिस को सूचना मिली थी. यह भी पता चला था कि ट्रेन की एस-2 बोगी में सवार होकर ये रवाना हुई हैं. सूचना मिलते ही पुलिस चांपा स्टेशन पहुंची और शक के आधार पर सभी लड़कियों को ट्रेन से नीचे उतार कर हिरासत में ले लिया. अभी पुलिस इन लड़कियों से पूछताछ कर रही है. पुलिस ने इन लड़कियों के परिजनों को भी बुला लिया है और मामले में की जांच की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के रायगढ़ सहित कई आदिवासी बहुल जिले में मानव तस्करी में जोरों पर है. राजगढ़ जिले के धरमजयगढ़ ब्लॉक के 27 गांवों में तन की बोली लगती है तो धरमजयगढ़ में कापू क्षेत्र चाल्हा में प्लेसमेंट एजेंसियों के दलालों की सक्रियता बढ़ गई है. ये दो से तीन पहाड़ियों के बीच पहाड़ पर बसा ऐसा गांव है, जहां पुलिस भी दस्तक नहीं दे पाती है. यहां से पांच हजार रुपए तक का प्रलोभन देकर दिल्ली की कोठियों में घरेलू कामकाज के लिए ले जाया जाता है. धरमजयगढ़ के आसपास 7 और कापू के 20 गांवों में दलालों का जाल फैला हुआ है. पुलिस के आंकड़ों में तीन साल के दौरान मानव तस्करी के करीब दो दर्जन ही मामले दर्ज हो पाए हैं, जबकि यह संख्या बहुत ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: पुलिस और नक्सलियों की मुठभेड़ में 7 नक्सली ढेर
CM बघेल बोले- 'मेरा जन्मदिन धूमधाम से मनाने के बजाए, सरकारी योजनाओं का प्रचार करते'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 10:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...