Home /News /chhattisgarh /

हाथ से मैला उठाने वाले कर्मचारियों को लेकर दायर याचिका पर शासन ने जवाब के लिए मांगा समय

हाथ से मैला उठाने वाले कर्मचारियों को लेकर दायर याचिका पर शासन ने जवाब के लिए मांगा समय

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

देश में हाथ से मैला उठाने वाले सफाई कर्मचारियों के मामले में 2013 में बनाये गए नियम और कानून का पालन नहीं किये जाने पर हाई कोर्ट बिलासपुर में याचिका दायर की गई है.

देश में हाथ से मैला उठाने वाले सफाई कर्मचारियों के मामले में 2013 में बनाये गए नियम और कानून का पालन नहीं किये जाने पर हाई कोर्ट बिलासपुर में याचिका दायर की गई है. जनमेजय सोना की इस जनहित याचिका पर बुधवार को हाई कोर्ट चीफ जस्टिस के डिवीजन बैंच में सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान शासन ने अपना जवाब प्रस्तुत करने के लिए कोर्ट से 2 सप्ताह का अतिरिक्त समय देने का निवेदन किया है. अब मामले में 2 सप्ताह के बाद अगली सुनवाई होगी.

बता दें कि रायपुर निवासी अधिवक्ता जनमेजय सोना ने हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर किया था, जिसमें कहा गया था कि छत्तीसगढ़ सरकार ने 2013 में हाथों से मैला उठाने वाले सफाई कर्मचारियों के लिए पुनर्वास और उत्थान के लिए कई प्रावधान किए हैं, लेकिन इन कानून का सही पालन नहीं किया जा रहा है. याचिकाकर्ता के मुताबिक छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज भी कर्मचारी हाथ से मैला उठाने पर मजबूर हैं.

कर्मचारी गटर में घुसकर काम कर रहे हैं. कई गटर की विषैले गैसों से उनके दम घुटने से मौत भी हो जाती है. उन्हें अपने अधिकारों की जानकारी नहीं होने के कारण सुरक्षा के मापदंडों और जरूरी उपकरणों से वंचित होना पड़ता है. ऐसे में आये दिन मैला उठाने वाले सफाई कर्मचारियों की मौत का मामला सामने आता रहा है. पिछली सुनवाई में शासन ने भी माना था कि इसका सही से पालन नहीं हो रहा है, जिसपर कोर्ट ने आज की तारीख में शासन को जवाब प्रस्तुत करने कहा था, पर आज भी शासन का जवाब प्रस्तुत नहीं हुआ.
ये भी पढ़ें: इस कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगी दुर्ग नगर निगम की महापौर चंद्रिका चन्द्राकर 
ये भी पढ़ें: कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा ही रहेगा: गृहमंत्री राजनाथ सिंह  
ये भी पढ़ें: पाकिस्‍तानी सेना का दावा, भारत के दो लड़ाकू विमान मार गिराए, एक पायलट गिरफ्तार  

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 

Tags: Bilaspur news, Chhattisgarh news, Court

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर