लाइव टीवी

आर्य समाज के मंदिरों में शादी के बाद लड़कियों की तस्करी की आशंका, पिता पहुंचा हाई कोर्ट

Pankaj Gupte | News18 Chhattisgarh
Updated: January 14, 2020, 6:09 PM IST
आर्य समाज के मंदिरों में शादी के बाद लड़कियों की तस्करी की आशंका, पिता पहुंचा हाई कोर्ट
छत्तीसगढ़ के बिलासपुर हाई कोर्ट में आर्य समाज के मंदिरों में 10 हजार रुपये शुल्क लेकर शादी कराने के खिलाफ एक जनहित याचिका दायर की गई है. सांकेतिक फोटो.

याचिकाकर्ता ने याचिका में कहा है कि वे आर्य समाज मंदिर द्वारा कराई जा रही शादियों के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन प्रदेश भर में 104 आर्य समाज मंदिर है, जिनमें अधिकांश रजिस्टर्ड नहीं हैं.

  • Share this:
बिलासपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बिलासपुर (Bilaspur) हाई कोर्ट (High Court) में आर्य समाज के मंदिरों में 10 हजार रुपये शुल्क लेकर शादी कराने के खिलाफ एक जनहित याचिका दायर की गई है. याचिका दायर करने वाले एक युवती के पिता ने आर्य समाज में शादी कर कई मामलों में मानव तस्करी (human trafficking) किए जाने की आशंका भी जताई है. याचिका में कहा गया है कि प्रदेश भर के आर्य समाज मंदिर में महज कुछ घण्टों में शादी के बाद 10 हजार शुल्क लेकर बिना जांच के विवाह का सर्टिफिकेट दे दिया जाता है, जो गलत है.

याचिकाकर्ता ने याचिका में कहा है कि वे आर्य समाज मंदिर द्वारा कराई जा रही शादियों के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन प्रदेश भर में 104 आर्य समाज मंदिर है, जिनमें अधिकांश रजिस्टर्ड नहीं हैं. पिता ने याचिका में कहा कि घंटे भर में 10 हजार रुपये लेकर शादी कर सर्टिफिकेट दे दिया जाता है. यह प्रक्रिया गलत है. जबकि शादी के पहले युवक-युवतियों की किसी शासकीय कमेटी द्वारा जांच करानी चाहिए.

कोर्ट ने जताई नाराजगी
याचिकाकर्ता ने कहा ऐसे कई मामले भी सामने आए हैं, जब लड़का बाहर से आकर शादी कर लेता है और महाराष्ट्र और अन्यत्र कहीं ले जाकर लड़की को छोड़ देता है. इसमें से अधिकांश मामला मानव तस्करी का भी सामने आता रहा है, जिसको लेकर हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है. याचिका में मांग की गई है कि ऐसे घण्टो भर में शादी की जांच के बाद ही सर्टिफिकेट दिया जाना चाहिए. मामले में मंगलवार को सुनवाई होनी थी, ​लेकिन आज भी शासन का जवाब नहीं आया है, जिससे नाराज हाई कोर्ट चीफ जस्टिस के डिवीजन बेंच ने शासन को जवाब प्रस्तुत करने 4 सप्ताह का अंतिम मौका दिया है.

ये भी पढ़ें:
CAA पर बवाल के बीच छत्तीसगढ़ पहुंचा बांग्लादेशी घुसपैठिया, पुलिस ने पकड़ा 

'CAA को समझाने राहुल गांधी को इटालियन भाषा में भेजी जाएगी बिल की कॉपी'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 6:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर