• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में नाबालिगों को वोटर लिस्ट में जोड़ा, ऐसे हुआ खुलासा

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में नाबालिगों को वोटर लिस्ट में जोड़ा, ऐसे हुआ खुलासा

एसडीएम और जांच अधिकारी नूतन कंवर ने जांच के बाद मामले का खुलासा करने की बात कह रहे है.

एसडीएम और जांच अधिकारी नूतन कंवर ने जांच के बाद मामले का खुलासा करने की बात कह रहे है.

खुलासा तब हुआ जब एनएमडीसी के लौह अयस्क खदान नंबर 13 के लिए हुए ग्रामसभा की जांच करने पहुंची टीम के सामने सचिव ने दो नाबालिगों के हस्ताक्षर ग्रामसभा में होना बताया.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में मतदाता लिस्ट में नाबालिगों को भी जोड़ने का एक मामला सामने आया है. इस पूरे मामले का खुलासा तब हुआ, जब एनएमडीसी के लौह अयस्क खदान नंबर 13 के लिए हुए ग्रामसभा की जांच करने पहुंची टीम के सामने सचिव ने 2 नाबालिगों के हस्ताक्षर ग्रामसभा में होना बताया.

ऐसे सामने आया मामला

बैलाडिला के नंदराज पहाड़ में उत्‍खनन की अनुमति के लिए हुए कथित ग्रामसभा की जांच के लिए किरंदुल में मंगलवार को सचिव सहित ग्रामीणों के बयान दर्ज किए गए.  खास बात ये रही कि पंचायत सचिव द्वारा चिन्हित ग्रामीणों ने खुद को अभी 18 वर्ष पूरा होना बताया. यानि कि कथित ग्रामसभा में नाबालिगों के हस्‍ताक्षर और नाम दर्ज किए गए है. मिली जानकारी के मुताबिक ग्रामसभा में ऐसे दो युवक आए थे, जो 2014 में नाबालिग थे और हॉस्टल में पढ़ाई कर रहे थे.

हाल ही में हुए बालिग

बताया जा रहा है कि बयान से पहले बुलाए गए ग्रामीणों में से सही व्‍यक्ति की पहचान पंचायत सचिव बसंत नायक कर रहे थे. इसके बाद ही उनका बयान दर्ज हुआ. बयान देने के लिए ऐसे लोगों को भी नोटिस थमाया गया था, जिनकी उम्र हाल ही में 18 वर्ष  यानि की बालिग हो पाए है. खास बात ये है कि सचिव बसंत नायक इनकी पहचान कर कथित ग्राम सभा में मौजूदगी बताई थी.

नाबालिगों को पता ही नहीं 

नाबालिगों ने कहा कि हमारे नाम क्‍यों और कैसे ग्राम पंचायत पंचायत की कार्रवाई में शामिल किया गया है, हमें नहीं पता. उस समय हम पढ़ाई कर रहे थे. हमारी उम्र 2019 में 18 साल हुई है तो 2014 में क्‍या रही होगी? इसे स्‍पष्‍ट समझा जा सकता है. वहीं सचिव बसन्त नायक ने उन्हे नाबालिग मानने से इनकार करते हुए हस्ताक्षर उन्ही के बताए हैं. जबकि एसडीएम और जांच अधिकारी नूतन कंवर ने जांच के बाद मामले का खुलासा करने की बात कह रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

बीवी से छुटकारा पाना चाहता था ये शख्स, दोस्त के साथ मिलकर किया ये खौफनाक काम 

गिरफ्तारी से बचने निलंबित डीजी मुकेश गुप्ता का नया पैतरा, लेटर में EOW को लिखी ये बात 

 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज