11वीं सदी के इस मंदिर की अनदेखी कर रहा पुरातत्व विभाग, टपकते छत की नहीं हो रही मरम्म्त

11वीं सदी के इस मंदिर की ज्यादा अनदेखी हुई तो कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है.

Abdul Hameed Siddique | News18 Chhattisgarh
Updated: August 5, 2019, 12:09 PM IST
11वीं सदी के इस मंदिर की अनदेखी कर रहा पुरातत्व विभाग, टपकते छत की नहीं हो रही मरम्म्त
माता के मंदिर की छत से लगातार पानी रिस रहा है जिससे काफी परेशानी हो रही है.
Abdul Hameed Siddique
Abdul Hameed Siddique | News18 Chhattisgarh
Updated: August 5, 2019, 12:09 PM IST
दंतेवाड़ा जिले में पिछले दस दिन से हो रही बारिश से अंचल पानी-पानी हो गया है. इस पानी से बस्तर की आराध्य माई दंतेश्वरी मंदिर भी अछूता नहीं है. माता के मंदिर की छत से लगातार पानी रिस रहा है. फर्श पर पानी फैल रहा है. पुजारी और श्रद्धालु इससे काफी परेशान है. लेकिन पुरातत्व विभाग इस समस्या की अनदेखी कर रहा है. 11वीं सदी के इस मंदिर की ज्यादा अनदेखी हुई तो कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है.

मंदिर के छत से टपक रहा पानी:

बस्तर की आराध्य मां दंतेश्वरी मंदिर में पूरे सावन भर भक्तों का रेला लगा रहता है. बारिश के बीच श्रद्धालु भैरव बाबा के साथ दंतेश्वरी माता की पूजा के लिए पहुंचते है. लेकिन सभी की नजर पूजा के दौरान छत की ओर होती है. लगातार हो रही बारिश से मंदिर की छत से पानी रिस रहा है. हालांकि गर्भगृह में अभी पानी रिसने जैसी स्थिति नहीं है लेकिन छत नम हो चुके है. सबसे ज्यादा दिक्कत आरती कक्ष और उसके बाहरी वाले कक्ष में हो रही है.

श्रद्दालुओं और मंदिर के पुजारी नाराज:

दर्शन के लिए बिहार से आए श्रद्धालु प्रशांत कुमार तिवारी ने भी माता के मंदिर के छत पानी रिसने से दुखी नजर आए. उन्होंने कहा कि पुरातत्व विभाग को इस ओर ध्यान देना चाहिए. समय रहते ध्यान नहीं देया गया तो छत पर लगे सरिया और कॉक्रिट को भी नुकसान होगा और बड़ा हादसा हो सकता है.

मंदिर के पुजारी गिरीश ठाकुर और प्रेमनाथ जिया का कहना है कि पुरामहत्व के इस मंदिर में पानी टपकने की जानकारी पुरातत्व विभाग को दे दी गई है. पुजारी गिरीश ठाकुर ने बताया कि इससे पहले वर्ष 2014-15 में सर्वे के बाद छत की मरम्मत हुई थी. इसके बाद भी पानी टपकना बंद नहीं हुआ है. हजारों की संख्या में यहां लोग दर्शन करने आते है. इसके सुरक्षा की जिम्मेदारी को पुरातत्व विभाग को करनी चाहिए या मंदिर समिति या जिला प्रशासन को अधिकार दिया जाए ताकि देखरेख के साथ हम लोग समय-समय पर इसकी मरम्मत कर सके.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

वर्तमान और पूर्व CM के बीच शायराना ट्विटर वॉर, इस TWEET को मिला रहा काफी रिएक्शन 

उफनते नाले में बाइक सहित बहे तीन युवक, रेस्क्यू ऑपरेशन में लगा प्रशासन 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दंतेवाड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 12:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...