उपचुनाव से पहले दंतेवाड़ा में मुठभेड़, जवान ने मार गिराए 10 लाख के दो नक्सली
Dantewada News in Hindi

उपचुनाव से पहले दंतेवाड़ा में मुठभेड़, जवान ने मार गिराए 10 लाख के दो नक्सली
दंतेवाड़ा के कटेकल्याण एरिया के मुनगा इलाके में कुछ दिन पहले एक मुठभेड़ हुआ था. (File Photo)

सर्चिंग में 12 बोर की राइफल और 9MM पिस्टल भी बरामद किया गया है.

  • Share this:
दंतेवाड़ा. उपचुनाव (By-election) से ठीक पहले दंतेवाड़ा (Dantewada)  में पुलिस (Security Forces ) को एक बड़ी सफलता मिली है. जानकारी के मुताबिक, मुठभेड़ (Encounter) में जवानों को दो नक्सलियों (Naxali) को मार गिराया है. कुटेरम के जंगल में सुरक्षा बल के जवान और नक्सलियों को बीच ये मुठभेड़ हुई. इस एनकाउंटर में मलांगिर एरिया कमेटी के दो नक्सली ढेर कर दिए गए है. मुठभेड़ के बाद जवानों ने इलाके की सर्चिंग (Seacrching) की. सर्चिंग में 12 बोर की राइफल (Rifle) और 9MM पिस्टल भी बरामद किया गया है. मारे गए नक्सलियों को इनामी बताया जा रहा है. किरंदुल पुलिस और डीआरजी का ये ज्वाइंट ऑपरेशन था.

11 तारिक को निकले थे सुरक्षा बल के जवान

सुरक्षा बल के जवानों को 11 तारीख को सूचना मिली थी कि सीसी मेंबर के साथ 60 से 70 नक्सली कुटरेम के जंगल मे मौजूद है. ये उप चुनाव में बड़ी वारदाल कों अंजामज देने के लिए प्लानिंग कर रहे है. सूचना के बाद सीआरपीएफ की टीम को निकाल गया था. ऑपरेशन के लिए निकली फोर्स ने तनेली, गुमियापाल पेड़का के जंगल में सर्चिंग की. फोर्स को देख नक्सली दो टुकड़ियों में बट गए. इधर, डीआरजी को पुलिस अधिकारियों ने बैकअप के लिए भेजा. शुक्रवार रात करीब 12 बजे कुटरेम के जंगल में डीआरजी से मुठभेड़ हुई. बताया जा रहा कि इस मुठभेड़ में नक्सलियों की मिलिट्री दलम मौजूद थी. फोर्स को भारी पड़ता देख नक्सली अपने साथियों के शव छोड़ कर भागे.



सर्चिंग में मिला इटली मेड पिस्टल
कुटेरम के जंगल में हुए मुठभेड़ के बाद जवानों ने इलाके की सर्चिंग की. सर्चिंग में जवानों को कुछ हथियार भी मिले. बताया जा रहा है कि मुठभेड़ वाली जगह से सुरक्षा के जवानों को इटली मेड 9 एमएम की पिस्टल बरामद हुई है. इसके साथ ही एक इंसास राइफल में मिला है. बताया जा रहा है कि उपचुनाव के दौरान नक्सली बड़ी वारदात के फिराक में थे.

सर्चिंग के बाद बरामद हुआ इटली मेड पिस्टल.


उपचुनाव से पहेल बड़ी सफलता

दंतेवाड़ा उपचुनाव से पहले पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है. कुटेरम के जंगलो में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के दौरान मलांगिर एरिया कमेटी के दो नक्सली ढेर किए गए है. बताया जा रहा है कि इन दोनों नक्सलियों पर 5-5 लाख का इनाम घोषित था. जानकारी के मुताबिक, मुठभेड़ में मारा गया इनामी नक्सली पोडिया कई बड़ी वारदातों को अंजाम दे चुका था.

इन वारदातों के मास्टर माइंड थे दोनों नक्सली

जानकारी के मुताबिक, मारे गए माओवादियों पर 21-21 मामले पंजीबद्ध थे. इनकी पुलिस को लंबे अरसे से तलाश थी. पुलिस अधिकारिओं की बात मान तो चोलनार ब्लास्ट,  मदाडी ब्लास्ट, एसपीएल 1  वारदात, मलैंगिर एरिया में हुए मुठभेड़ में ये नक्सली शामिल थे. हाल ही गुमिया पाल के ग्रामीणों के अपहरण मामले का मार गया नक्सली पोडिया मास्टर माइंड बताया जा रहा है.

 

ये भी पढ़ें: 

दंतेवाड़ा उपचुनाव से पहले नक्सली करतूत, मुखबिरी के शक में ग्रामीण की हत्या 

MLA बृहस्पत सिंह की फिर फिसली जुबान, कहा- कांग्रेस के मंत्री को बीजेपी ने किया हाईजैक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज