छत्तीसगढ़: पैसे लेकर मजदूरों को गांव पहुंचा रहे नक्सली, गांवों के कोरोना हॉट स्पॉट बनने की आशंका
Dantewada News in Hindi

छत्तीसगढ़: पैसे लेकर मजदूरों को गांव पहुंचा रहे नक्सली, गांवों के कोरोना हॉट स्पॉट बनने की आशंका
इनपुट के बाद पुलिस ज्यादा सतर्क हाेने का दावा कर रही है. (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में कई गांवों में Lockdown के बावजूद अन्य राज्यों से मजदूरों के आने का सिलसिला जारी है.

  • Share this:
दंतेवाड़ा. छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में कई गांवों में लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद अन्य राज्यों से मजदूरों के आने का सिलसिला जारी है. पुलिस का दावा है कि जंगल व पहाड़ी रास्तों से नक्सली मजदूरों को गांवों में पहुंचा रहे हैं. इसके एवज में वे मजदूरों से पैसों की उगाही कर रहे हैं. नक्सलियों की इस करतूत से ग्रामीण इलाकों के कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण का हॉट स्पॉट बनने का खतरा बढ़ गया है. दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा और आंध्र प्रदेश से मजदूरों को नक्सली बॉर्डर पार करा कर छत्तीसगढ़ के गांवों में दाखिल करा रहे हैं.

दंतेवाड़ा में लॉकडाउन के दौरान मजदूरी कर वापस लौटने वालों की संख्या करीब 500 है, जो जंगलों के रास्ते गांव पहुंचे हैं. फिलहाल प्रशासन ने उन्हें होम क्वारंटाइन में रखा है. दंतेवाड़ा के एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, नक्सली ऐसा कर कई गांव के लोगों को खतरे में डाल रहे हैं, ​क्योंकि बाहर से आने वालों में संक्रमण का खतरा है. बगैर स्क्रीनिंग ही वे सीधे गांवों में आ जा रहे हैं. इससे दूसरों को भी खतरा है. नक्सली स्वयं भी जंगलों के रास्ते अन्य राज्यों में जा कर वहां बैठकें भी ले रहे हैं.

बॉर्डर सील, फिर कैसे पहुंच रहे मजदूर
पुलिस के मुताबिक, नक्सली पैसे लेकर मजदूरों को गांव तक छोड़ने का काम कर रहे हैं. इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जंगलों, पहाड़ों के जिन रास्तों का नक्सली उपयोग करते हैं, वापस आने वाले मजदूर भी उन्हीं रास्तों से पहुंच रहे हैं. इतना ही नहीं, बॉर्डर सील होने के साथ बस और रेल सब बंद है, फिर भी मजदूर अपने गांव पहुंच रहे हैं. दंतेवाड़ा के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव का कहना है कि नक्सली ग्रामीणों से पैसे लेकर ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना व अन्य राज्‍यों से मजदूरी करने गए ग्रामीणों को दंतेवाड़ा में जंगलों और पहाड़ के रास्ते प्रवेश करवा रहे हैं. इससे गांवों में वायरस के संक्रमण का खतरा है. इनपुट मिलने के बाद पुलिस व प्रशासन इस मामले में ज्यादा सतर्क हो गया है.



ये भी पढ़ें:


कोविड-19: हादसे में टूट गया था हाथ, लेकिन कोरोना से निपटने ऐसे मदद कर रहे अब्दुल जब्बार

COVID-19: लॉकडाउन में आदिवासियों का राशन लूट रहे नक्सली, हर परिवार से 500 रुपये भी मांग रहे! 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading