होम /न्यूज /छत्तीसगढ़ /छत्तीसगढ़ के इस इलाके में बच्चे खुलेआम पढ़ रहे हैं 'लाल आतंक' का पाठ!

छत्तीसगढ़ के इस इलाके में बच्चे खुलेआम पढ़ रहे हैं 'लाल आतंक' का पाठ!

स्कूल की दीवार पर लिखा नक्सली नारा पढ़ते बच्चे.

स्कूल की दीवार पर लिखा नक्सली नारा पढ़ते बच्चे.

विधानसभा चुनाव के दौरान नक्‍सलियों ने चुनाव और जनप्रतिनिधियों का विरोध करते हुए सरकारी स्‍कूलों की दीवार ही नहीं बल्कि ...अधिक पढ़ें

    दंतेवाड़ा जिले के अंदरूनी स्‍कूलों के बच्‍चे इन दिनों क्लास में किताब से पहले नक्‍सली संदेश पढ़ रहे है. बच्चे खुलेआम और कई बार सामूहिक रूप से ऊंची आवाज में पढ़ते है. इसकी गूंज शिक्षक भी रोज सुन रहे हैं लेकिन कोई मना नहीं कर रहा और न ही उन नक्सली संदेशों को मिटाया जा रहा है. बता दें कि दंतेवाड़ा जिले के दो दर्जन से अधिक स्‍कूलों की दीवार नक्‍सली संदेशों से रंग दी गई है. यहां नक्‍सल नारों के साथ राष्‍ट्रविरोधी बातें लिखी गई है. बताया जा रहा है कि इन नारों को लिखे 6 महीने से अधिक समय गुजर चुका है. विधानसभा चुनाव के दौरान नक्‍सलियों ने चुनाव और जनप्रतिनिधियों का विरोध करते सरकारी स्‍कूलों की दीवार ही नहीं बल्कि खिड़की, दरवाजे, फर्श और ब्‍लैक बोर्ड तक में लाल रंग से नारा लिख दिया था, जो आज भी उसी तरह मौजूद है.

    राष्ट्रगान हो न हो, नक्सली संदेश का वाचन यहां जरूर होता है

    छत्तीसगढ़ में सरकारी स्‍कूलों में बच्‍चों को तिलक लगाकर दाखिला कराया जा रहा है. स्‍कूल पहुंचने पर बच्‍चों को राष्‍ट्रगान और प्रार्थना कराई जाती है. बच्‍चों में पढ़ाई और स्‍कूल के प्रति आकर्षण और उत्‍साह बना रहे, इसके लिए खेल-खिलौना के साथ राष्‍ट्रगान और प्रार्थना कराई जाती है. पर दंतेवाड़ा के अंदरूनी स्‍कूलों में राष्‍ट्रगान हो या न हो, पर बच्‍चे स्‍कूल पहुंचते और घर लौटते वक्‍त नक्‍सली संदेश का वाचन जरूर करते है.

    chhattisgarh news, छत्तीसगढ़ latest news, छत्तीसगढ़ समाचार, Chhattisgarh samachar,Chhattisgarh news in hindi, dantewada, dantewada news, naxali, maoist, naxali in dantewada, naxali slogan in dantewada, children learning naxali slogan in dantewada, नक्सली नारे, दंतेवाड़ा में नक्सली नारे, बच्चे पढ़ रहे नक्सली नारे, दंतेवाड़ा में बच्चे पढ़ रहे नक्सली नारे
    चुनाव के दौरान नक्सलियों ने स्कूल की दीवारों पर नारे लिखे थे, जिसे अभी तक हटाया नहीं गया है.


    दंतेवाड़ा के नीलावाया, बुरगुम, पोटाली, किकिरपाल, कुटरेम, हिरोली, मारजूम, परचेली, चिकपाल, कौरगांव, चेरपाल, मंगनार, कौशलनार, कामालूर, कुपेर, बासनपुर, झिरका जैसे गांव में बने स्‍कूल की दीवारों पर नक्‍सली संदेश मौजूद है. बच्‍चे प्रतिदिन इसका वाचन करते स्‍कूल में प्रवेश करते हैं. इसी तरह छुट्टी होने पर भी ऊंची आवाज में नक्‍सली संदेशों को दोहरते घर लौटते है.

    जिम्मेदार अधिकारी ने कही ये बात

    इस पूरे मामले में शिक्षा अधिकारी राजेश कर्मा का कहना है कि स्‍कूलों की दीवारों पर नक्‍सली संदेश मेरे पदभार लेने से पहले के है. पदभार लेने के बाद मैंने ऐसे सभी संदेशों को मिटवाने सभी बीईओ और प्रधान पाठकों को निर्देशित किया है. साथ ही नक्सली संदेश दीवारों से हटाने के बाद साफ दीवार के फोटाग्राफ्स भी मंगवाए है.

    ये भी पढ़ें:

    संगीन वारदातों में शामिल दो नक्सलियों ने सुकमा में किया सरेंडर 

    12 घंटों से कई इलाकों में हो रही लगातार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

     

    Tags: Chhattisgarh education department, Chhattisgarh news, Dantewada news, Naxal, Naxal search operation, Naxal terror

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें