Dantewada Bypoll: 1 लाख 88 हजार वोटर तय करेंगे 9 प्रत्याशियों का भविष्य, वोटिंग शुरू
Dantewada News in Hindi

Dantewada Bypoll: 1 लाख 88 हजार वोटर तय करेंगे 9 प्रत्याशियों का भविष्य, वोटिंग शुरू
चित्रकोट उपचुनाव के दंगल में बीजेपी, कांग्रेस, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे समेत 6 प्रत्याशी मैदान में हैं. (प्रतिकात्‍मक फोटो)

Dantewada Bypoll: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा (Dantewada) विधानसभा सीट पर उपचुनाव (By-Election) के लिए वोटिंग (Voting) की प्रक्रिया सोमवार को सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है.

  • Share this:
दंतेवाड़ा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा (Dantewada) विधानसभा सीट पर उपचुनाव (By-Election) के लिए वोटिंग (Voting) की प्रक्रिया सोमवार को सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है. निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने वोटिंग की समय सीमा सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक तय की है. यानी कि दोपहर 3 बजे तक जो भी मतदाता पोलिंग बूथ (Polling Booth) तक पहुंचेगा, उसे अपने मताधिकार का प्रयोग करने का मौका मिलेगा. नक्सल प्रभावित इस सीट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. निर्वाचन आयोग ने भी शांतिपूर्ण मतदान को लेकर पूरी तैयारियां की हैं.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू (Subrat Sahu) ने बताया कि दंतेवाड़ा (Dantewada) विधानसभा क्षेत्र में कुल 1 लाख 88 हजार 263 मतादाता अपने विधायक का चुनाव कर सकेंगे. इनमें से 98 हजार 876 महिला और 89 हजार 477 पुरुष मतदाता हैं. वोटिंग के लिए कुल 273 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इनमें से 5 बूथों को पिंकबूथ बनाया गया है. इतना ही नहीं 1092 कर्मचारी चुनाव कराने के कार्य में लगे हुए हैं. इसके अलावा 120 कर्मचारी रिजर्व रखे गए हैं. कुल मतदान केन्द्रों में से 157 मतदान केन्द्र अतिसंवेदनशील व 86 संवेदनशील हैं. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 60 से अधिक अतिरिक्त सुरक्षा कंपनियों को तैनात किया गया है.

महिला प्रत्याशियों में सीधा मुकाबला
बता दें कि दंतेवाड़ा उपचुनाव में कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं. इस सीट पर सीधे तौर पर कांग्रेस की देवती कर्मा और बीजेपी की ओजस्वी मंडावी के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है. हालांकि जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी सुजीत कर्मा को भी मतदाताओं का साथ मिलने की उम्मीद है. इस चुनाव में बसपा और सीपीआईएम ने भी अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं. वोटिंग के बाद 27 सितंबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे.
ये भी पढ़ें-



दंतेवाड़ा उपचुनाव: विकास की आस में नक्सलियों की धमकी को नजरअंदाज कर वोट डालेंगे ये ग्रामीण! 

नक्सली नेता पकड़े गए तो छत्तीसगढ़ से खत्म हो जाएगी नक्सल समस्या: CM भूपेश बघेल 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज