लाइव टीवी
Elec-widget

Dantewada Bypoll Result: शुरुआती रूझान में कांग्रेस आगे, डाक मत पत्रों की गिनती जारी

Abdul Hameed Siddique | News18 Chhattisgarh
Updated: September 27, 2019, 8:21 AM IST
Dantewada Bypoll Result: शुरुआती रूझान में कांग्रेस आगे, डाक मत पत्रों की गिनती जारी
छत्तीसगढ़ विधानसभा की चित्रकोट सीट पर उपचुनाव की वोटिंग 21 अक्टूबर को होनी है. (File Photo)

छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) की दंतेवाड़ा (Dantewda) सीट पर उपचुनाव (By-Election) की मतगणना के रूझान सुबह 9 बजे से आने लगेंगे.

  • Share this:
दंतेवाड़ा. छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) की दंतेवाड़ा (Dantewda) सीट पर उपचुनाव (By-Election) की मतगणना शुरू हो गई है. सुबह 8 बजे से शुरू हुई काउंटिंग में पहला रुझान कांग्रेस के पक्ष में आया है. डाक मत पत्रों की गिनती में कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा आगे हैं. उपचुनाव की मतगणना दंतेवाड़ा के डाइट भवन में हो रही है. जहां मतगणना अधिकारियों के अलावा प्रत्‍याशी और उनके समर्थकों को बिना अनुमति के प्रवेश नहीं है. इस बार मतगणना के दौरान नौ में से चार प्रत्‍याशी के एजेंटों को ही कक्ष में रहने की अनुमति मिली है. जबकि पांच प्रत्‍याशी मतगणना के दौरान कक्ष में प्रवेश नहीं दिया गया है.

दंतेवाड़ा उपचुनाव (Dantewada By-Poll) में मतगणना के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को सुबह पांच से छह बजे के बीच प्रवेश करना होगा. इसके बाद मीडिया और दीगर लोग जाएंगे. ऐसी व्‍यवस्‍था प्रशासन ने सुरक्षा और सुचारू मतगणना कार्य के लिए किया है. गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी टोपेश्‍वर वर्मा (Topeswar Verma) और एसपी डॉ. अभिषेक पल्‍लव ने संयुक्‍त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस की. मतगणना संबंधी जानकारी देते जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना के दौरान प्रत्‍येक अभ्‍यर्थियों को अपने 17 एजेंट कक्ष में रखने की अनुमति दी गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 14 टेबल पर 20 चक्र में गणना पूरी की जाएगी. अधिकारी के मुताबिक प्रति चक्र दो मशीनों का मिलान जनरल आब्जर्वर के द्वारा किये जाने के बाद चक्र की गणना को अंतिम रूप देकर सूचना पटल पर प्रदर्शित किया जाएगा.

बीजेपी और कांग्रेस में सीधा मुकाबला
बता दें कि दंतेवाड़ा उपचुनाव में कुल नौ प्रत्याशी मैदान में हैं, लेकिन सीधा मुकाबला बीजेपी की प्रत्याशी ओजस्वी मंडावी और कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा के बीच माना जा रहा है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि डाक मतपत्रों की गणना समाप्ति के बाद ही इवीएम के अंतिम दो चक्रों की गणना होगी. इवीएम मशीन से गणना पूर्ण होने के बाद कोई भी 5 मतदान केंद्रों के वीवीपेट मशीन की पर्चियों की गणना कर मिलान किया जाएगा. इन 5 मतदान केंद्रों के वीवीपेट मशीन का चयन लाटरी पद्धति के किया जाएगा.

ड्रोन से रखेंगे नजर
दंतेवाड़ा एसपी डॉ. अभिषेक पल्‍लव ने बताया कि मतगणना के दौरान स्‍ट्रांग रूम और परिसर में चार लेयर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई है. सीआरपीएफ, सीएएफ, डीएफ और डीआरजी के करीब 750 जवानों की तैनाती होगी. जबकि नगर में पेट्रोलिंग पार्टी सहित अलग जवानों की तैनाती गई है. एसपी के मुताबिक मतगणना स्‍थल और आस पास ड्रोन कैमरे से भी निगरानी रहेगी. मुख्‍य मार्गों में भी ड्रोन उड़ान भरता रहेगा. मतगणना के बाद विजय जुलूस के लिए सुरक्षा के पुख्‍ता व्‍यवस्‍था की बात एसपी ने कही. कहा कि नगर के अलावा विजयी प्रत्‍याशी के गांव, ब्‍लाक मुख्‍यालयों में पूरी सुरक्षा व्‍यवस्‍था दुरूस्‍त कर दी गई है. प्रत्‍याशी को उनके घर तक जाने और वापस लौटने के दौरान सड़क सुरक्षा भी मुहैया कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: ट्रेनों में चोरों की करतूत की RPF जवानों को मिली 'सजा', 50 से ज्यादा का कटा वेतन 
Loading...

इमरान खान की क्या हैसियत जो हमारे देश के मामलों में बोलें: CM भूपेश बघेल 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दंतेवाड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 27, 2019, 7:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...