लाइव टीवी
Elec-widget

Dantewada Bypoll Result: भूपेश सरकार को दंतेवाड़ा ने सराहा, देवती कर्मा को मिली बड़ी जीत

News18 Chhattisgarh
Updated: September 27, 2019, 4:10 PM IST
Dantewada Bypoll Result: भूपेश सरकार को दंतेवाड़ा ने सराहा, देवती कर्मा को मिली बड़ी जीत
प्रदेश में करीब 9 महीने की भूपेश बघेल सरकार के कार्यों को दंतेवाड़ा की जनता ने सराहा है. फाइल फोटो.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) 2018 में भारी बहुमत के साथ सत्ता में आने वाली कांग्रेस (Congress) खेमे में फिर से खुशी की लहर है.

  • Share this:
दंतेवाड़ा. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) 2018 में भारी बहुमत के साथ सत्ता में आने वाली कांग्रेस (Congress) खेमे में फिर से खुशी की लहर है. प्रदेश में करीब 9 महीने की भूपेश बघेल सरकार के कार्यों को दंतेवाड़ा (Dantewada) की जनता ने सराहा है. नतीजतन दंतेवाड़ा उपचुनाव (By-Election) में कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा को 11 हजार से अधिक वोटों से जीत मिली. कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा (Devati Karma) को करीब 50 हजार वोट मिले हैं.

प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद फोकस आदिवासी (Tribal) और ग्रामीण इलाकों पर था. बस्तर (Bastar) के लोहांडीगुड़ा में आदिवासी किसानों की जमीन वापस की गई. इसके अलावा तेंदुपत्ता संग्रहण की राशि भी सरकार ने बढ़ा दी. 9 महीने में आदिवासी (Tribal) इलाकों पर विशेष फोकस होने का लाभ दंतेवाड़ा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को मिला है. दंतेवाड़ा में नंदीराज पहाड़ी पर लौह अयस्क के खनन पर रोक लगाने का लाभ भी कांग्रेस को मिला. क्योंकि इस पहाड़ी पर खनन के विरोध में हजारों आदिवासी सप्ताह भर से अधिक समय तक दंतेवाड़ा के एनएमडीसी मुख्य द्वारा पर धरने पर बैठे रहे.

Chhattisgarh
देवती कर्मा को उपचुनाव में वोटों की बढ़त बरकरार है.


मुख्य चुनाव में मिली थी हार

बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में दंतेवाड़ा सीट पर कांग्रेस को बीजेपी प्रत्याशी भीमा मंडावी से हार का सामना करना पड़ा था. बस्तर संभाग की ये इकलौती ऐसी सीट थी, जहां कांग्रेस को हार का समाना करना पड़ा था. हालांकि कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा और बीजेपी के भीमा मंडावी के बीच वोटों का अंतर 3 हजार से भी कम था. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचार से लौट रहे विधायक भीमा मंडावी की 9 अप्रैल को नक्सलियों ने हत्या कर दी. इसके बाद से ये सीट खाली थी. इस पर उपचुनाव में बीजेपी ने भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी और कांग्रेस ने देवती कर्मा को प्रत्याशी बनाया.

ये भी पढ़ें: Honey Trap : खूबसूरती की जाल में फंसा कर रायपुर के व्यापारी से वसूले 1 करोड़ 38 लाख रुपये 

ये भी पढ़ें: ट्रेनों में चोरों की करतूत की RPF जवानों को मिली 'सजा', 50 से ज्यादा का कटा वेतन 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दंतेवाड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 27, 2019, 2:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com