दंतेवाड़ा उपचुनाव में वोटर्स को ये खास सुविधाएं देगा इलेक्शन कमिशन

Abdul Hameed Siddique | News18 Chhattisgarh
Updated: August 27, 2019, 12:01 PM IST
दंतेवाड़ा उपचुनाव में वोटर्स को ये खास सुविधाएं देगा इलेक्शन कमिशन
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में पूर्व विधायक भीमा मंडावी की नक्सली हत्या के बाद रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव की घोषणा हो गई.

दंतेवाड़ा (Dantewada) में उपचुनाव (By-Election) का शेड्यूल तय कर दिया गया है. इसके तहत 23 सितंबर को वोटिंग होगी. इसके बाद 27 सितंबर को रिजल्ट (Result) घोषित किया जाएगा.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा (Dantewada) में पूर्व विधायक भीमा मंडावी (MLA Bheema Mandavi) की नक्सली हत्या के बाद रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव (By-Election) की घोषणा हो गई. उपचुनाव में वोटर्स को कोई तकलीफ न हो, इसके लिए इलेक्शन कमिशन (Election Commission) खास रणनीति पर काम कर रहा है. वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए ये कवायद की जा रही है. ताकि उपचुनाव में बड़ी संख्या में वोटर्स पोलिंग बुथ तक पहुंचे. इसके साथ ही संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी करने के दावे किए जा रहे हैं.

दंतेवाड़ा (Dantewada) में उपचुनाव का शेड्यूल तय कर दिया गया है. इसके तहत 23 सितंबर को वोटिंग होगी. इसके बाद 27 सितंबर को रिजल्ट (Result) घोषित किया जाएगा. उपचुनाव में नदी (Rever) पार के मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग मोटरबोट मुहैया कराएगा. ग्रामीण इस मोटरबोट का संचालन करेंगे. इसके लिए इंधन की व्यवस्था आयोग करेगा. विधानसभा चुनाव में सुरक्षा के लिए मौजूद बलों के अतिरिक्‍त अर्द्धसैनिक बल के 60 अतिरिक्‍त फोर्स की मांग की गई है. इतना ही नहीं पड़ोसी जिलों के डीआरजी और जिला बल की भी ड्यूटी लगाई जाएगी.

1 लाख 88 हजार से अधिक मतदाता
बता दें कि दंतेवाड़ा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 1 लाख 88 हजार 624 मतदाता हैं. 23 सितंबर को ये अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लगने के बाद सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी टोपेश्‍वर वर्मा और एसपी डॉ. अभिषेक पल्‍लव ने संयुक्‍त रूप से प्रेस कांफ्रेंस ली. इस दौरान कलेक्‍टर ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है. अधिकारी- कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उन्‍होंने बताया कि वर्तमान में 1 लाख 88 हजार 624 मतादाताओं के नाम सूची में है. कलेक्‍टर के मुताबिक क्षेत्र की संवेदनशीलता को देखते 273 में से 28 बूथ को अन्‍यंत्र शिफ्ट किया गया है. इनमें नदी पार के आधा दर्जन बूथ भी शामिल हैं. नदी पार के ग्रामीणों को मतदान के लिए मोटरबोट की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

वीवीपीएट से भी गिनती
दंतेवाड़ा कलेक्टर ने बताया कि उपचुनाव में मतदान के लिए इवीएम के साथ वीपीपेट का उपयोग भी होगा. पिछले चुनाव की तरह अंत में पांच मतदान केंद्र के वीवीपेट से गणना मिलान भी किया जाएगा. मतदाताओं में निर्वाचन आयोग के पहचान पत्र के साथ अन्‍य मान्‍य फोटोयुक्‍त परिचय पत्र लेकर मतदान केंद्र पहुंचना होगा. चुनाव के दौरान जनप्रतिनिधियों को पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: ड्राइवर ने युवती को बंधक बनाकर किया रेप, जान बचाने खंडहर में छिपी रही पीड़िता 
Loading...

ये भी पढ़ें: 8 लाख रुपये के हीरे की तस्करी की फिराक में 4 आरोपी गिरफ्तार, तस्करों तक ऐसे पहुंची पुलिस 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दंतेवाड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 12:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...