• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • छत्तीसगढ़: धमतरी में खिला दुर्लभ सहस्रबाहु कमल, जानें क्या है खासियत?

छत्तीसगढ़: धमतरी में खिला दुर्लभ सहस्रबाहु कमल, जानें क्या है खासियत?

धमतरी में खिला दुर्लभ कमल का फूल.

धमतरी में खिला दुर्लभ कमल का फूल.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के धमतरी (Dhamtari) में एक दुर्लभ कमल का फूल खिला है. भारत में इसे सहस्रबाहु कमल और दुनियाभर में इसे यूटीपी लोटस यानी अल्टीमेट थाउजेंड पैलेट लोटस कहते हैं.

  • Share this:

धमतरी. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के धमतरी (Dhamtari) में एक दुर्लभ कमल का फूल खिला है. भारत में इसे सहस्रबाहु कमल और दुनियाभर में इसे यूटीपी लोटस यानी अल्टीमेट थाउजेंड पैलेट लोटस कहते हैं. इसका आकार, रंग-रूप और गंध अद्भुत होता है. दावा है कि यह छत्तीसगढ़ में पहली बार खिला है. कमल फूल अपने आकर और सौंदर्य के कारण हमेशा से मनमोहक और खास माना जाता है. दुनियाभर में कमल फूल की दर्जनों प्रजातियां पाई जाती हैं और भारत में तो हिन्दू धर्म की इबादत से देश की सियासत तक कमल का विशेष स्थान है.

जानकारों के मुताबिक, सहस्रबाहु कमल नैसर्गिक रूप से हिमालय के इलाकों में ही मिलते हैं. वहां समुद्रतल से ऊंचाई और विशेष तापमान में यह स्वभाविक तौर पर पनपते हैं. छत्तीसगढ़ के क्‍लाइमेट में इसका पनपना और खिल जाना लगभग असंभव था, लेकिन धमतरी में गार्डनिंग की शौकीन श्रुति अग्रवाल ने इसे संभव कर दिखाया है.

आखिर क्यों खास है यह फूल?
श्रुति अग्रवाल के मुताबिक, इसके अंदर हजार से ज्यादा पंखुड़ियां होती हैं. इसी कारण इसे सहस्रबाहु या यूटीपी लोटस कहा जाता है. खास रंग, बड़ा आकार और बेहद मनमोहक सुगंध इसकी खासियत है. हिमालय क्षेत्र में इसकी कली अपने आप खिल जाती है, लेकिन छत्तीसगढ़ में इसकी कलि को हाथों से खिलाना पड़ता है. इस फूल की डिमांड सारी दुनिया में है और यह महंगा बिकता है. श्रुति ने बताया कि इसे धमतरी में खिलाने के लिए काफी मेहनत और देखभाल करनी पड़ी. मसलन तापमान पानी हवा खाद हर चीज का बारीकी से ध्यान दिया तब ये सफलता मिल सकी है. श्रुति अग्रवाल वैसे तो गृहणी हैं, लेकिन उन्हें बागवानी का काफी शौक है. इसी शौक के चलते उन्हें ये कामयाबी मिली है. ये दुर्लभ कमल श्रुति के घर के पीछे बने यार्ड में खिला है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज