लाइव टीवी

कोरोना वायरस का डर: धमतरी के इस इलाके में चमगादड़ों का डेरा, अलर्ट मोड पर प्रशासन, कर रहे ये प्रबंध

Abhishek Pandey | News18 Chhattisgarh
Updated: February 12, 2020, 3:21 PM IST
कोरोना वायरस का डर: धमतरी के इस इलाके में चमगादड़ों का डेरा, अलर्ट मोड पर प्रशासन, कर रहे ये प्रबंध
धमतरी के नगरी ब्लॉक में चमगादड़ों की भारी संख्या होने का पता प्रशासन को चला है. सांकेतिक फोटो.

चाइना (China) के वुहान से फैले नॉवेल कोरोना वायरस (Corona Virus) का खौफ छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी देखने को मिल रहा है.

  • Share this:
धमतरी. चाइना (China) के वुहान से फैले नॉवेल कोरोना वायरस (Corona Virus) का खौफ छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी देखने को मिल रहा है. कोरोना वायरस को लेकर आई मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि इसके पीछे चमगादड़ों (Bats) का अहम रोल है. चीन में चमगादड़ का शूप पीने से ये वायरस फैला है. धमतरी में भी इसे लेकर प्रशासन सतर्क है. क्योंकि धमतरी जिले में एक ऐसा इलाका है जहां चमगादड़ों का डेरा है. ऐसे में यहां प्रशासन किसी भी तरह की आशंका से बचने विशेष सतर्क है.

धमतरी (Dhamtari) के नगरी ब्लॉक में चमगादड़ों की भारी संख्या होने का पता प्रशासन को चला है. इसके बाद से ही प्रशासन अलर्ट मोड पर है. क्योंकि पेड़ों पर रहने वाले चमगादड़ अक्सर फलों को भी खाते हैं. प्रशासन को डर है कि ऐसे चमगादड़ों के जूठे फलों को कहीं कोई न खा ले. धमतरी कलेक्टर रजत बंसल का कहना है कि कोरोना वायरस की आशंका को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है. चमगादड़ों की संख्या का पता चलने के बाद स्वास्थ्य विभाग को तमाम जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं. कोई संदिग्ध मिलने पर तत्काल जांच करने कहा गया है.

कोरोना वायरस के लक्षण
छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी भी जारी कर है. इसमें बताया गया है कि अभी तक 2019 नाॅवेल कोरोना वायरस के जो लक्षण पाए गए हैं, उनमें तीव्र बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत प्रमुख है. अभी तक भारत में किसी भी केस की पुष्टि नहीं हुई है. भारत में संदिग्ध रोगियों की पहचान सर्वेलेंस से की जा रही है. इस वायरस के फैलने के माध्यम, साधन की स्पष्ट जानकारी नहीं है. यह एक नया विषाणु है और संभवतः यह पशुओं से उत्पन्न हुआ और अब यह मनुष्य से मनुष्य में फैल रहा है. 2019 नाॅवेल कोरोना वायरस कैसे एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में जाता है यह भी अभी स्पष्ट नहीं है. ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छीकनें से यह फैलता है, उसी तरह जैसे सर्दी-जुकाम या फिर श्वास संबंधी रोग का कारण बनने वाले पैथेजन फैलाते हैं.

ये भी पढ़ें:
दुर्ग में मिला कोरोना वायरस का एक और संदिग्ध मरीज, चीन से पढ़ाई कर लौटा है भिलाई

छत्तीसगढ़: मनचलों के लिए दिल्लगी का जरिया बना पुलिस का यह हेल्पलाइन नंबर, कॉलर्स करते हैं मोहब्बत की बातें 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए धमतरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 3:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर