Home /News /chhattisgarh /

Dhamtari: 7 मिनट 26 सेकंड तक किया योगासन, 15 साल के बच्चे ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Dhamtari: 7 मिनट 26 सेकंड तक किया योगासन, 15 साल के बच्चे ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

धमतरी के ईशान गोस्वामी का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज .

धमतरी के ईशान गोस्वामी का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज .

Chhattisgarh News: धमतरी (Dhamtari) के रहने वाले ईशान गोस्वामी 7 मिनट 26 सेकंड तक काकासन 15 साल की उम्र में विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में रहने वाले 15 साल के बालक ईशान गोस्वामी ने योग में नया विश्वकीर्तिमान बनाया है. केंद्रिय विद्यालय में कक्षा दसवीं के छात्र ईशान 3 साल से योगाभ्यास कर रहे है. बीते 21 जून को विश्व योग दिवस पर उन्होंने ये रिकॉर्ड बनाया है और गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है. ईशान की इस उपलब्धि से न सिर्फ धमतरी और छत्तीसगढ़ का बल्कि भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन हुआ है. ईशान ने 7 मिनट 26 सेकंड तक काकासन किया, जो पिछले रिकॉर्ड 4 मिनट 24 सेकंड से लगभग दोगुना है.

महर्षि महेश योगी की संस्था दिव्य भारत निर्माण ट्रस्ट हर साल इस तरह की प्रतियोगिता करवाता है. ये संस्था भारत के साथ विश्व के कई अन्य देशों में भी है. ईशान ने बताया कि जब उसे इस कॉम्पीटीशन के बारे में पता चला तो उसने इसमें भाग लेने का फैसला किया और अभ्यास शुरू कर दिया. कोरोना के कारण इस साल ये प्रतियागिता वर्चुअली आयोजित की गई और वीडियो मंगवाया गया. इशान ने भी 7 मिनट 26 सेकंड तक काकासन किया और उसका वीडियो भेजा, जो पिछले रिकार्ड से कही ज्यादा समय तक का था. अब ये नया विश्व रिकॉर्ड है और ईशान के नाम पर है.
शिक्षकों ने निभाई अहम भूमिका

ईशान गोस्वामी धमतरी के ही रहने वाले हैं. केंद्रिय विद्यालय में कक्षा 10वीं के छात्र  है. इस विश्वस्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने में ईशान के शिक्षकों की भी बड़ी भूमिका रही है. ईशान के पिता और पेशे से वकील तल्लीन पुरी गोस्वामी ने बताया कि ईशान ने अपने दादा से योग सीखना शुरू किया. करीब 3 साल से वो योग का अभ्यास कर रहा है. तल्लीन ने कहा कि बेटे की इस अहम उपलब्धि से परिवार का मान बढा है. ईशान के‌ नाम विश्वकीर्तिमान होने के बाद स्थानीय जनप्रतिनिधि भी गोरवान्वित महसूस कर रहे है. धमतरी विधायक रंजना साहू ने कहा है कि ईशान को और आगे बढ़ाने के लिए जो भी मदद की जरूरत पड़ेगी वो खुद सामने आकर करेंगी.

ये भी पढ़ें: CM भूपेश बघेल बोले- छत्तीसगढ़िया किसानों से नफरत करती है BJP, मांगे मांफी  
बहरहाल ईशान अभी सिर्फ 15 साल के है. उनके सामने पूरी जिंदगी है. उनकी रूचि खेलों में तो है ही. साथ में ध्यान योग और पढ़ाई में भी काफी रूचि है. इशान ने बताया कि उनकी इच्छा योग इंस्ट्रकटर बनने की है. साथ में वो सिविल सर्विसेस में जाने का भी लक्ष्य रखते है.

Tags: Yoga, Yogasan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर