• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • आदिवासी परिवार कर रहा इच्छा मृत्यु की मांग, ये है वजह

आदिवासी परिवार कर रहा इच्छा मृत्यु की मांग, ये है वजह

इच्छा मृत्यु की मांग करने कलेक्टोरेट पहुंचा कंवर परिवार.

इच्छा मृत्यु की मांग करने कलेक्टोरेट पहुंचा कंवर परिवार.

धमतरी के के उमरदा गांव में एक आदिवासी परिवार का बहिष्कार सिर्फ इसलिये कर दिया गया. क्योंकि इस परिवार के मुखिया ने तालाब में मछली मारने की कोशिश की थी.

  • Share this:
धमतरी के कुरूद ब्लाक के उमरदा गांव में एक आदिवासी परिवार का हुक्कापानी सिर्फ इसलिये बंद कर दिया गया. क्योंकि इस परिवार के मुखिया ने तालाब में मछली मारने की कोशिश की थी. अधिकारियों से शिकायत के बाद भी जब न्याय नहीं मिला तो परिवार की तरफ से जिला प्रशासन में इच्छामृत्यु के लिये आवेदन दिया गया है.

इच्छामृत्यु के लिए आवेदन के बाद कलेक्टर ने कुरूद एसडीएम को मामले का निराकरण करवाने के निर्देश दे दिये हैं. मामला साल भर पुराना है, जब उमरदा में रहने वाले कीर्तन कंवर ने मछली मारने के लिये तालाब में गरी लगाया था. इसके बाद गांव के सरपंच ने इसकी सजा के तौर पर कीर्तन पर 20 हजार का अर्थदंड लगा दिया.

कीर्तन ने बताया कि जब वो 20 हजार रुपए अर्थदंड नहीं चुका सका तो उस पर 60 हजार रुपए का अर्थदंड लगा दिया गया.


इतना ही नहीं सरपंच ने सजा के तौर पर उसके परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया गया और हुक्कापानी भी बंद कर दिया गया.​ इसके बाद इस परिवार की मुश्किलें हद पार कर गई. परिवार से गांव में कोई संबंध नहीं रखता. कोई लेन—देन नहीं होता. इतना ही नहीं इस परिवार के सदस्यों से कोई बात तक नहीं करता है. कंवर परिवार से संबंध रखने वालों को भी दंड की चेतावनी दी गई है.

मजबूर कंवर परिवार को दूसरे गांव से राशन और जरूरी चीजे लाकर गुजारा करना पड़ा रहा है. साथ ही रोजी रोजी पर भी संकट है. त्रिवेणी कंवर बताती हैं इस प्रताड़ना की शिकायत घर के मुखिया कीर्तन कंवर ने कुरूद में की थी लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. इसके बाद कलेक्टर के पास इच्छामृत्यु के लिए आवेदन दिए.

धमतरी के कलेक्टर सीआर प्रसन्ना ने बताया कि कंवर परिवार का आवेदन उन्हें मिला है. क्षेत्र के एसडीएम को मामले में जल्द से जल्द निराकरण के निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज