Home /News /chhattisgarh /

तीन कारण: धरम लाल कौशिक ही क्‍यों बनेंगे छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष?

तीन कारण: धरम लाल कौशिक ही क्‍यों बनेंगे छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष?

    छत्तीसगढ़ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के पद पर एक बार फिर धरम लाल कौशिक की ताजपोशी तय है. पार्टी के अंदर मतभेद के बावजूद जातिगत समीकरण के आधार पर धरम लाल कौशिक के प्रदेश अध्यक्ष बनने की पूरी संभावना है.

    धरम लाल कौशिक के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए चुनाव पर्वेक्षक बनाए गए मध्य प्रदेश के सांसद गणेश सिंह 3 जनवरी को रायपुर आ रहे हैं.
    माना जा रहा है कि 3 या 4 जनवरी को प्रदेश अध्यक्ष के नाम का एलान कर दिया जाएगा.

    1. धरम लाल कौशिक के अध्यक्ष बने रहने के पीछे, जातिगत, क्षेत्रीय, पार्टी संविधान और लॉबिंग का समीकरण पूरी तरह से अनुकूल है. जातिगत समीकरण के हिसाब से सत्ता और संगठन में तालमेल बैठाने के लिए पिछड़ा वर्ग से प्रदेश अध्यक्ष पार्टी बनाएगी. धरम लाल कौशिक पिछड़े वर्ग से आते हैं, जिससे उनका प्रदेश अध्यक्ष बनना तय है.

    2. दूसरी वजह भाजपा संविधान के हिसाब से प्रदेश अध्यक्ष का कार्यकाल 3 साल का होता है, लेकिन धरम लाल कौशिक का कार्यकाल डेढ़ साल का हुआ है. इस वजह से उन्हें ही प्रदेश अध्यक्ष चुनने की संभावना है.

    3. तीसरी वजह धरम लाल कौशिक मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के करीबी माने जाते हैं. ऐसे में उनके नाम पर सहमति बनाई जा सकती है.

    प्रदेश अध्यक्ष चयन को लेकर प्रस्तवाक और समर्थक की सूची तैयार की गई है, जिसमें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ विधायक दल के 10 सदस्य, 3 सांसद, 29 जिलाध्यक्ष समेत 125 लोग चुनाव शामिल हैं. 3 जनवरी को मध्य प्रदेश के सतना से सांसद गणेश सिंह लोगों की राय जानने के बाद प्रदेश अध्यक्ष के नाम का एलान करेंगे.

    Tags: Dharam Lal Kaushik

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर