लाइव टीवी

दुर्ग में मिला कोरोना वायरस का एक और संदिग्ध मरीज, चीन से पढ़ाई कर लौटा है भिलाई
Durg News in Hindi

Mithilesh Thakur | News18 Chhattisgarh
Updated: February 12, 2020, 12:51 PM IST
दुर्ग में मिला कोरोना वायरस का एक और संदिग्ध मरीज, चीन से पढ़ाई कर लौटा है भिलाई
दुर्ग जिले में अब तक कोरोना वायरस के 5 संदिग्ध मरीजों की जांच की गई है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग (Durg) जिले में कोरोना वायरस (Corona Virus) से बीमारी का संदिग्ध मरीज मिला है. संदिग्ध मरीज के ब्लड (Blood) सैंपल को जांच के लिए पुणे के लैब में भेजा गया है.

  • Share this:
दुर्ग. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग (Durg) जिले में कोरोना वायरस (Corona Virus) से बीमारी का संदिग्ध मरीज मिला है. संदिग्ध मरीज के ब्लड (Blood) सैंपल को जांच के लिए पुणे के लैब में भेजा गया है. युवक भिलाई (Bhilai) का रहने वाला बताया जा रहा है, जो पढ़ाई के लिए चीन (China) गया था. वापस लौटने के बाद उसे कुछ समस्या होने पर अस्पताल (Hospital) पहुंचा, जिसके बाद उसे कोरोना वायरस के प्रभाव का संदिग्ध मानकर उसकी जांच की गई. फिर खून के सैंपल को जांच के लिए महाराष्ट्र के पुणे भेजा गया है. रिपोर्ट अब तक नहीं मिली है.

दुर्ग (Durg) जिले में अब तक कोरोना वायरस के 5 संदिग्ध मरीजों की जांच की गई है. पांचों के ब्लड सैंपल को जांच के लिए पुणे की लैब में भेजा गया. इनमें से चार लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. हाल ही में चीन से लौटे युवक का ब्लड सैंपल भी जांच के लिए भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है. बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से पीड़ित कई लोगों की जान जा चुकी है. भारत में भी इसके संदिग्ध मरीज लगातार मिल रहे हैं. इसलिए प्रशासन ऐतिहातन खून जांच व अन्य कवायद कर रहा है.

सरकार ने जारी की एडवाइजरी
छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी भी जारी कर है. इसमें बताया गया है कि अभी तक 2019 नाॅवेल कोरोना वायरस के जो लक्षण पाए गए हैं, उनमें तीव्र बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत प्रमुख है. अभी तक भारत में किसी भी केस की पुष्टि नहीं हुई है. भारत में संदिग्ध रोगियों की पहचान सर्वेलेंस से की जा रही है. इस वायरस के फैलने के माध्यम, साधन की स्पष्ट जानकारी नहीं है. यह एक नया विषाणु है और संभवतः यह पशुओं से उत्पन्न हुआ और अब यह मनुष्य से मनुष्य में फैल रहा है. 2019 नाॅवेल कोरोना वायरस कैसे एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में जाता है यह भी अभी स्पष्ट नहीं है. ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छीकनें से यह फैलता है, उसी तरह जैसे सर्दी-जुकाम या फिर श्वास संबंधी रोग का कारण बनने वाले पैथेजन फैलाते हैं.

ये भी पढ़ें:
कोरोना वायरस के खतरे के बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी की एडवाइजरी, बताया क्या करें-क्या न करें? 

छत्तीसगढ़: मनचलों के लिए दिल्लगी का जरिया बना पुलिस का यह हेल्पलाइन नंबर, कॉलर्स करते हैं मोहब्बत की बातें 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुर्ग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 12:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर