लाइव टीवी

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस की दस्तक, दुर्ग में मिले तीन संदिग्ध मरीज, जांच के लिए सैंपल भेजा गया पुणे
Durg News in Hindi

Mithilesh Thakur | News18 Chhattisgarh
Updated: February 5, 2020, 11:24 AM IST
छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस की दस्तक, दुर्ग में मिले तीन संदिग्ध मरीज, जांच के लिए सैंपल भेजा गया पुणे
दुर्ग कलेक्टर अंकित आनंद के अनुसार यह सिर्फ एहतियातन कदम उठाया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

चीन (China) में सैकड़ों लोगों की मौत का कारण बन चुके नॉवेल कोरोना वायरस (Novel corona virus) ने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी दस्तक दे दी है.

  • Share this:
दुर्ग. चीन (China) में सैकड़ों लोगों की मौत का कारण बन चुके नॉवेल कोरोना वायरस (Novel corona virus) ने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी दस्तक दे दी है. राज्य के साथ दुर्ग (Durg) में एक ही परिवार के तीन संदिग्ध सदस्यों का ब्लड सेंपल पुणे जांच के लिए भेजा गया है. संभावित परिवार के सदस्य चीन से लौटे थेख् जिनकी जानकारी प्रशासन को लगी. तत्काल इनसे संपर्क कर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने इनका ब्लड सैंपल एकत्रित करवाया और इसे जांच के लिए भेजा है.

दुर्ग (Durg) कलेक्टर अंकित आनंद के अनुसार यह सिर्फ एहतियातन कदम उठाया गया है. उन्होंने कहा कि 2 दिनों के बाद जांच रिपोर्ट आएगी उसके बाद ही पूरा खुलासा हो सकेगा. उन्होने कहा कि इसके अलावा कोरोना वायरस से बचने के लिए एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है. जिला स्वास्थ्य विभाग को इसको लेकर अलर्ट मोड पर रखा गया है. दुर्ग के अलावा सरगुजा में भी कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजा गया है.

कोरोना वायरस के लक्षण
राज्य सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी भी जारी कर है. इसमें बताया गया है कि अभी तक 2019 नाॅवेल कोरोना वायरस के जो लक्षण पाए गए हैं, उनमें तीव्र बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत प्रमुख है. अभी तक भारत में किसी भी केस की पुष्टि नहीं हुई है. भारत में संदिग्ध रोगियों की पहचान सर्वेलेंस से की जा रही है. इस वायरस के फैलने के माध्यम, साधन की स्पष्ट जानकारी नहीं है. यह एक नया विषाणु है और संभवतः यह पशुओं से उत्पन्न हुआ और अब यह मनुष्य से मनुष्य में फैल रहा है. 2019 नाॅवेल कोरोना वायरस कैसे एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में जाता है यह भी अभी स्पष्ट नहीं है. ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छीकनें से यह फैलता है, उसी तरह जैसे सर्दी-जुकाम या फिर श्वास संबंधी रोग का कारण बनने वाले पैथेजन फैलाते हैं.



ये भी पढ़ें:


कोरोना वायरस के खतरे के बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी की एडवाइजरी, बताया क्या करें-क्या न करें? 

छत्तीसगढ़ में 5 सालों में बंद हो गए 2 हजार 811 सरकारी प्राइमरी स्कूल, सेकेंडरी स्कूलों में लगा ताला  

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुर्ग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 11:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading