लाइव टीवी

दुर्ग में खाद्य विभाग की वेबसाइट हैक कर बना डाले फर्जी राशनकार्ड
Durg News in Hindi

Mithilesh Thakur | News18 Chhattisgarh
Updated: July 28, 2018, 9:31 AM IST
दुर्ग में खाद्य विभाग की वेबसाइट हैक कर बना डाले फर्जी राशनकार्ड
दुर्ग खाद्य विभाग की वेबसाइट

15 मई से 18 जून तक विभाग द्वारा 766 राशन कार्ड ऑनलाइन बनाए गए हैं, लेकिन जब मामले की जांच की गई तो सामने आया कि करीब 386 राशन कार्ड ही विभाग द्वारा बनाए गए हैं, जबकि 380 राशन कार्ड फर्जी तरीके से बनाए गए हैं.

  • Share this:
दुर्ग खाद्य विभाग की वेबसाइट हैक कर फर्जी राशनकार्ड बनाने का मामला सामने आया है. विभाग के खाद्य नियंत्रक सीपी दीपांकर ने सिटी कोतवाली में इस मामले में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई है. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

खाद्य नियंत्रक सीपी दीपांकर ने जानकारी देते हुए बताया कि अज्ञात सायबर आरोपियों द्वारा विभाग की वेबसाइट हैक कर बड़ी संख्या में फर्जी राशनकार्ड बनाए गए हैं. खाद्य नियंत्रक ने बताया कि मामला सामने आने के बाद इसकी गहन जांच की गई. इस दौरान इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ. उन्होंने बताया कि 15 मई से 18 जून तक विभाग द्वारा 766 राशन कार्ड ऑनलाइन बनाए गए हैं, लेकिन जब मामले की जांच की गई तो सामने आया कि करीब 386 राशन कार्ड ही विभाग द्वारा बनाए गए हैं, जबकि 380 राशन कार्ड फर्जी तरीके से बनाए गए हैं.

दीपांकर ने बताया कि विभाग की आईपी एड्रेस से करीब 386 राशन कार्ड बने हैं और विभाग की वेबसाइट हैक कर दूसरे आईपी एड्रेस से करीब 380 राशन कार्ड बनाए गए हैं. उन्होंने बताया कि दूसरे आईपी एड्रेस से बने सभी राशन कार्ड भिलाई नगर निगम क्षेत्र के निवासियों के हैं.

खाद्य विभाग ने ऑनलाइन बने फर्जी राशनकार्ड को वेबसाइट से डिलीट कर दिया है. इस फर्जीवाड़े के बाद वेबसाइट पर नई व्यवस्था शुरू कि जा रही है. वेबसाइट खोलने के लिए अब ओटीपी की व्यवस्था की गई है. बहरहाल, पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है, और मामले की जांच में जुट गई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुर्ग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 28, 2018, 9:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर