लाइव टीवी

भिलाई स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस में गैस लीक से 6 कर्मचारी घायल, 3 की हालत नाजुक

Mithilesh Thakur | News18 Chhattisgarh
Updated: January 3, 2020, 12:19 PM IST
भिलाई स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस में गैस लीक से 6 कर्मचारी घायल, 3 की हालत नाजुक
भिलाई स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेंस 8 में गैस लीक कैसे हुई इसकी जांच की जा रही है (फाइल फोटो)

गुरुवार देर रात हुए गैस लीक (Gas Leak) की घटना में यहां काम कर रहे छह कर्मचारी बुरी तरह प्रभावित हो गए. घायल कर्मचारियों को फौरन भिलाई के सेक्टर-9 स्थित मुख्य चिकित्सालय में इलाज के लिए ले जाया गया. घायलों में से तीन की हालत नाजुक बताई जा रही है

  • Share this:
दुर्ग. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग (Durg) जिले में संचालित सेल (SAIL) की यूनिट भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) में गैस रिसाव (Gas Leakage) होने से हड़कंप मच गया. जानकारी के मुताबिक गुरुवार दो जनवरी की देर रात लगभग पौने दो बजे ब्लास्ट फर्नेस नंबर आठ में गैस रिसाव होने लगा. इस हादसे में यहां काम कर रहे छह कर्मचारी बुरी तरह प्रभावित हो गए. घायल कर्मचारियों को फौरन भिलाई के सेक्टर-9 स्थित मुख्य चिकित्सालय में इलाज के लिए ले जाया गया. घायलों में से तीन की हालत नाजुक बताई जा रही है.

ICU में भर्ती हैं घायल कर्मचारी

मिली जानकारी के मुताबिक भिलाई स्टील प्लांट में सोमवार देर रात उस वक्त हड़कंप मच गया जब संयंत्र (प्लांट) के ब्लास्ट फर्नेस आठ से गैस लीक होने लगा. इस हादसे में छह कर्मचारी घायल हुए हैं. बताया जा रहा है कि इनमें से तीन की हालत ज्यादा खराब बताई जा रही है. सभी घायलों का इलाज सेक्टर-9 अस्पताल के आईसीयू में किया जा रहा है. घायलों में लोको चालक अभिषेक आनंद, सिग्नल मैन बालकृष्ण, लोको चालक के. नागराज, संतोष कुमार, कालीदास, और डीजीएम राजेश कुमार शामिल हैं. यह हादसा क्यों और कैसे हुआ इसकी जांच की जा रही है. घायलों मे तीन लोग राईटस के कर्मी बताए जा रहे हैं.

पहले भी हुआ है बड़ा हादसा

बता दें कि यह पहली नहीं है जब भिलाई स्टील प्लांट में कोई हादसा हुआ है. इससे पहले नौ अक्टूबर, 2018 को दुर्ग जिले में संचालित सेल की यूनिट भिलाई स्टील प्लांट में ये हादसा हुआ था. भिलाई स्टील प्लांट के कोक ओवन की बैटरी क्रमांक 11 की गैस पाइपलाइन में ब्लास्ट हुआ था. इस हादसे में 14 कर्मचारियों की मौत हो गई थी. इस बड़े हादसे पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भिलाई स्टील प्लांट प्रबंधन से रिपोर्ट मांगी थी. इसके अलावा श्रम विभाग ने भी जांच रिपोर्ट भिलाई देने को कहा था. इस हादसे के कुछ दिन पहले ही भिलाई स्टील प्लांट में एक और हादसा हुआ था. प्लांट के स्टील मेल्टिंग शॉप (SMS) 1 लगातार तीन धमाके हुए थे. इस हादसे में सात लोग झुलसे गए थे.

ये भी पढ़ें:  

भिलाई स्टील प्लांट हादसे की होगी न्यायिक जांच, इस्पात मंत्रालय ने दिया आदेश 12 जनवरी से तीन दिवसीय युवा महोत्सव का आगाज, कला और संस्कृति को बढ़ावा देने सरकार की पहल 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुर्ग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 3, 2020, 11:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर