लाइव टीवी

इलेक्ट्रिक पोल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश
Durg News in Hindi

Mithilesh Thakur | News18 Chhattisgarh
Updated: September 18, 2018, 9:44 PM IST
इलेक्ट्रिक पोल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश
बिजली खंभा चोर गिरोह के आरोपी पुलिस हिरासत में

दुर्ग पुलिस ने एक ऐसे अंतर्राष्ट्रीय चोर गिरोह का पर्दाफाश किया जो रात के अंधेरे में निकलकर इलेक्ट्रिक पोल की चोरी की घटना को अंजाम देता था.यह गिरोह रातों रात इलेक्ट्रिक पोल को गाड़ियों की सहायता से एक स्थान से ले जाकर दूसरे ठेकेदार के पास खपा दिया करता था.

  • Share this:
दुर्ग पुलिस ने एक ऐसे अंतर्राष्ट्रीय चोर गिरोह का पर्दाफाश किया जो रात के अंधेरे में निकलकर इलेक्ट्रिक पोल की चोरी की घटना को अंजाम देता था.यह गिरोह रातों रात इलेक्ट्रिक पोल को गाड़ियों की सहायता से एक स्थान से ले जाकर दूसरे ठेकेदार के पास खपा दिया करता था. बतौर पेटी कांट्रेक्टर अपनी पहचान बताने वाला इस गिरोह के मुख्य आरोपी इश्हाक खान विदेश भागने के दौरान कोलकाता के एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया.गैंग में शामिल 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरी में उपयोग की जाने वाले ट्रेलर और क्रेन को जब्त किया गया है.

रानीतराई थाना क्षेत्र के बेल्हारी गांव से दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत हर गांव तक बिजली पहुंचाने के लिए 25 बिजली पोल लाया गया था लेकिन 11 अगस्त की रात सभी बिजली के खंभे चोरी हो गए.इस मामले में शिकायत के बाद पुलिस ने तफ्तीश शुरू की. तफ्तीश के दौरान पुलिस जानकरी मिली कि बिजली के यह पोल महासमुंद के बागबहरा में बेचे गए हैं. पुलिस को इसी दौरान मुख्य आरोपी इश्हाक खान की जानकरी लगी जो भिलाई के कोहका का रहने वाला है और पेटी कांट्रेक्टर के तौर पर कार्य करता है.

इश्हाक ने अपनी फर्जी फार्म ए टू जेड नाम से इस कार्य को लिया था और इसकी आड़ में अपनी चोरियों को अंजाम दे रहा था. इश्हाक खान बिजली पोल की चोरी की घटना को अंजाम देकर विदेश (मलेशिया) फरार होने की तैयारी में था लेकिन दुर्ग पुलिस ने उसे गिरफ्तार करने के लिए के लिए चारों तरफ जाल फैलाया. इंटेलिजेंस के अलावे एयरपोर्ट से संपर्क साधा.इसी दौरान अलग-अलग एयरपोर्ट में लुक आउट सर्कुलर भी जारी किए गए.उसी आधार पर इश्हाक खान को कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया.

इस बिजली पोल चोरी की घटनाओ में शामिल ट्रेलर मालिक,ट्रेलर चालक, नागेश कौशिक और रिचर्ड उर्फ़ रिची को तलाश रही है, जिनका लोकेशन  सिंगरौली में पाया गया है.इनको पुलिस जल्द ही गिरफ्तार करने की बात कह रही है.पुलिस ने रानीतराई से चोरी के 24 और कुम्हारी थाना क्षेत्र से चोरी किए 16 बिजली पोल को बरामद किए हैं.जब्त 40 बिजली पोल की अनुमानित कीमत 30 लाख बताई जा रही है बहरहाल पुलिस मुख्य आरोपी ईशाख खान को ट्रांजिट रिमांड पर दुर्ग लाकर पूछताछ में और भी चोरियों का खुलासा होने का दावा कर रही है जो कि उसने अन्य राज्य उड़ीसा और मध्य प्रदेश में की हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुर्ग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2018, 9:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर