• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • भिलाई स्टील प्लांट हादसे की होगी न्यायिक जांच, इस्पात मंत्रालय ने दिया आदेश

भिलाई स्टील प्लांट हादसे की होगी न्यायिक जांच, इस्पात मंत्रालय ने दिया आदेश

भिलाई स्टील प्लांट (फाइल फोटो)

भिलाई स्टील प्लांट (फाइल फोटो)

मालूम हो कि 9 अक्टूबर 2018 को भिलाई स्टील प्लांट में ये हादसा था जिसमे 14 संयंत्र कर्मियों जान गई थी.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के स्टील प्लांट में हादसे की जांच में तेजी आ सकती है. घटना के 6 महीने बाद अब इस्पात मंत्रालय ने इस घटना की न्यायिक जांच का आदेश जारी किया है. साथ ही जांच के लिए केंद्रीय विधि व न्याय विभाग ने हाईकोर्ट से एक रिटायर्ड जज का नाम मांगा है. नाम तय होने के बाद एक विशेष टीम बनाई जाएगी. ये जांच टीम प्लांट में हुए हादसे की हर पहलु से जांच करेगी और केंद्र को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. सूत्रों की मानें तो टीम के रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. टीम में कितने सदस्य होंगे फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है. मालूम हो कि 9 अक्टूबर 2018 को भिलाई स्टील प्लांट में ये हादसा था जिसमे 14 संयंत्र कर्मियों जान गई थी.

बता दें कि 9 अक्टूबर 2018 को दुर्ग जिले में संचालित सेल की यूनिट भिलाई स्टील प्लांट में ये हादसा हुआ था. भिलाई स्टील प्लांट के कोक ओवन की बैटरी क्रमांक-11 की गैस पाइपलाइन में ब्लास्ट हुआ था. इस हादसे में 14 कर्मियों की जान चली गई थी. हादसे के बाद केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने भिलाई स्टील प्लांट प्रबंधन से हादसे की रिपोर्ट भी मांगी थी. इसके अलावा श्रम विभाग ने भी जांच रिपोर्ट भिलाई स्टील प्लांट से देने को कहा था. वहीं कुछ दिन पहले ही भिलाई स्टील प्लांट में एक और हादसा हुआ था. भिलाई स्टील प्लांट के स्टील मेल्टिंग शॉप (SMS)-1 लगातार तीन धमाके हुए थे. इस घटना में सात कर्मी झूलसे गए थे.

ये भी पढ़ेंं:

दंतेवाड़ा में पुलिस-नक्सली मुठभेड़, भाग रहे 2 माओवादी गिरफ्तार 

 

क क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स      

 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज