Home /News /chhattisgarh /

लोकसभा चुनाव 2019: जनता से मिलकर वादों का पिटारा तैयार कर रही हैं पार्टियां

लोकसभा चुनाव 2019: जनता से मिलकर वादों का पिटारा तैयार कर रही हैं पार्टियां

फाइल फोटो.

फाइल फोटो.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के बाद अब तमाम राजनीतिक पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के बाद अब तमाम राजनीतिक पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. छत्तीसगढ़ सहित संपूर्ण देश में दो महिने बाद लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं, जिसमें मुख्यतः भाजपा और कांग्रेस दोनों ही राजनैतिक दल अपनी अपनी सीटों को बढ़ाने जुटे हुए है. छत्तीसगढ में तीन महीने पूर्व विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली ऐतिहासिक जीत में पार्टी के घोषणा पत्र ने अहम भूमिका अदा की लिहाजा इस बार भाजपा भी वादों का पिटारा कहे जाने वाले घोषणा पत्र को मजबूत बनाने के लिए जमीन से जुड़कर तैयारी कर रही है.

छत्तीसगढ में हुए विधानसभा चुनाव के आए नतीजों ने संपूर्ण देश को चौंका कर रख दिया था, जब 65 प्लस का दम भरने वाली भाजपा को सिर्फ 15 सीटें ही मिलीं. जबकि कांग्रेस के खाते में 68 सीटें आईं. कांग्रेस की इस जीत में घोषणा पत्र की अहम भूमिका रही थी. लिहाजा इस बार भाजपा जमीन से जुड़कर अपना घोषणा पत्र तैयार कर रही है. इसके लिए भाजपा के दिग्गज लोगों के बीच पहुंचकर उनसे उनकी राय ले रहे हैं.

भाजपा राष्टीय महामंत्री सरोज पाण्डेय का कहना है कि जनता की इच्छा के अनुरूप घोषणा पत्र तैयार कर लोकसभा चुनाव को जीता जाएगा. इधर कांग्रेस भी लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. केंद्रीय घोषणा पत्र समिति के सदस्य और प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू का कहना है कि कांग्रेस चुनाव को काफी गंभीरता से ले रही है और उसी आधार पर तैयारी कर लोकसभा चुनाव जीता जाएगा.

पिछले तीन चुनावों में छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में 10 पर भाजपा और एकमात्र सीट पर कांग्रेस काबिज रही थी. पिछले चुनाव में जिस सीट पर कांग्रेस काबिज हुई उसमें भाजपा की राष्टीय महामंत्री सरोज पाण्डेय को हराकर ताम्रध्वज साहू विजयी रहे थे. बहरहाल एक बार फिर लोकसभा चुनाव को लेकर दोनों ही राष्टीय दल कमर कस चुके हैं और अपने अपने दावे कर रहे हैं. ऐसे में देखना होगा कि प्रदेश में कांग्रेस की एतिहासिक जीत और भाजपा को विधानसभा चुनाव के दौरान मिली हार का कितना असर लोकसभा चुनाव पर देखा जाता है.
ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ से राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को ललकारा, EOW से हटाए गए कल्लूरी 
ये भी पढ़ें: कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा ही रहेगा: गृहमंत्री राजनाथ सिंह  
ये भी पढ़ें: कांग्रेस की अहम बैठक में शामिल होंगे भूपेश बघेल, लोकसभा चुनाव को लेकर बनेगी रणनीति  
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स  

Tags: BJP, Chhattisgarh news, Congress, Lok Sabha Election 2019, Raipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर