MBBS में एडमिशन का गिरोह भिलाई में सक्रिय, एक से 20 लाख ठगे, जांच में जुटी पुलिस

भिलाई (Bhilai) के कुछ पूर्व छात्र नेताओं द्वारा चलाए जा रहे इस गिरोह के तार बैंगलोर (Bangalore) समेत अन्य दूसरे बड़े शहरों से जुड़े बताए जा रहे हैं.

निलेश त्रिपाठी | News18 Chhattisgarh
Updated: September 8, 2019, 11:25 AM IST
MBBS में एडमिशन का गिरोह भिलाई में सक्रिय, एक से 20 लाख ठगे, जांच में जुटी पुलिस
छत्तीसगढ़ में मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन करवाने वाला गिरोह दुर्ग जिले के भिलाई में सक्रिय है.
निलेश त्रिपाठी | News18 Chhattisgarh
Updated: September 8, 2019, 11:25 AM IST
दुर्ग: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस (MBBS) कोर्स में एडमिशन करवाने वाला गिरोह दुर्ग (Durg) जिले के भिलाई (Bhilai) में सक्रिय है. भिलाई के कुछ पूर्व छात्र नेताओं द्वारा चलाए जा रहे इस गिरोह के तार बैंगलोर समेत अन्य दूसरे बड़े शहरों से जुड़े बताए जा रहे हैं. इससे जुड़ी एक शिकायत दुर्ग के पुलगांव थाना क्षेत्र में आने वाली जेवरा सिरसा पुलिस (Police) चौकी में की गई है. शिकायत के अनुसार एक छात्रा के पालकों से 20 लाख रुपये ठग लिए गए हैं. भिलाई ​के निजी मेडिकल कॉलेज (Medical College) के एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन का दावा कर ये ठगी की गई है. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

दुर्ग पुलिस (Durg Police) से मिली जानकारी के मुताबिक ओडिशा (Odisha) निवासी रेखा पटेल ने जेवरा सिरसा चौकी में लिखित शिकायत दर्ज कराई है. रेखा पटेल की शिकायत के मुताबिक वो अपनी बेटी का एमबीबीएस में ए​डमिशन करवाना चाहती थी. कॉलेज सर्च के दौरान उसका संपर्क बैंगलोर के एक कंसलटेंसी एंजेसी के ​अभिमन्यु व अन्य से हुआ. वहां रहने वालों ने उसकी बेटी का एडमिशन भिलाई के एक निजी मेडिकल कॉलेज में करवाने का वायदा किया. इसके लिए उसे भिलाई जाने कहा गया. भिलाई के जुनवानी स्थित कॉलेज कैंपस में उसकी मुलाकात बैंगलोर की एजेंसी के बताए एक युवक से हुई.

इस तरह की ऐंठे पैसे
सूत्रों के मुताबिक गिरोह से जुड़े भिलाई के युवक ने कॉलेज कैंपस में ही कुछ लोगों से रेखा पटेल की मुलाकात करवाई. वहां से उसे एडमिशन का आश्वासन मिला. इसके एवज में युवक व उसके साथियों ने महिला से 20 लाख रुपये ले लिए, लेकिन एडमिशन नहीं हुआ. पैसा वापस मांगने पर वो उसके साथ टाल मटोल करने लगे. इसके बाद महिला पुलिस के पास पहुंची. मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस ने कॉलेज से कैंपस में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज खंगाले. फुटेज में महिला से बातचीत करता नजर आया. पुलिस ने उसे चौकी बुलाया तो महिला ने उसे पहचान लिया.

chhattisgarh, Bhilai, fake call letter, fake call letter in name of digital india, fake call letter in the name of PM Narendra Modi dream project, fake call letter in rajnandgaon, Digital India dream project of PM Narendra Modi, छत्तीसगढ़, राजनांदगांव, ठगी 
सांकेतिक फोटो.


समझौते की कोशिश
मिली जानकारी के मुताबिक सीसीटीवी फुटेज में नजर आ रहा युवक पूर्व छात्र नेता है और वो एडमिशन में दलाली के साथ ही गलत तरीके से एडमिशन कराने का काम भी करता है. कार्रवाई से बचने युवक ने महिला के साथ समझौता की कोशिश की है. इसके तहत महिला को 5 लाख रुपये वापस कर दिए हैं और बाकी रकम भी जल्द ही करने का लिखित आश्वासन दिया है. दुर्ग के एडिशनल एसपी रोहित झा ने बताया कि ओडिशा की रहने वाली रेखा पटेल की शिकायत मिली है. उसकी बेटी का मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के नाम पर धोखाधड़ी करने का आवेदन दिया गया है. शिकायत पर विवेचना की जा रही है. जांच में जो भी तथ्य आएंगे, उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी.
Loading...

MMBS, Fraud
सांकेतिक फोटो.


कॉलेज में सक्रिय रहता गिरोह
सूत्रों के मुताबिक एडमिशन में ठगी करने वाला गिरोह कई लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना चुका है. गिरोह से जुड़े लोग ​मेडिकल के अलावा इंजीनियरिंग में भी एडमिशन करवाने का दावा करते हैं. इसके लिए जरूरत पड़ने पर फर्जी दस्तावेज भी तैयार कराए जाते हैं. बता दें कि साल 2013-14 में बारवहीं बोर्ड की फर्जी मार्कशीट के सहारे इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लिए 90 विद्यार्थियों का दाखिला सरकार ने निरस्त कर दिया था. इसके बाद मामले की जांच सीआईडी को भी सौंपी गई थी. इस कारनामे में भी मेडिकल कॉलेज में दाखिले के नाम पर ठगी से जुड़ा पूछ छात्र नेता शामिल रहा है. हालांकि जांच होने तक पुलिस आरोपी छात्र नेता के नाम बताने से इनकार कर रही है.

ये भी पढ़ें: साढ़े 7 करोड़ रुपये की लालच में अंतागढ़ उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी ने छोड़ा था मैदान 

ये भी पढ़ें: आरक्षण: भूपेश सरकार के इस मास्टर स्ट्रोक का क्यों हो रहा विरोध? 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुर्ग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 11:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...