​भिलाई स्टील प्लांट के खिलाफ नगर निगम ने जारी किया कुर्की का आदेश, 547 करोड़ रुपये का टैक्स है बकाया

लगातार नोटिस जारी होने के बाद भी बीएसपी द्वारा टैक्स जमा नहीं किए जाने के कारण नगर निगम ने कुर्की का आदेश जारी कर दिया. (फाइल फोटो)
लगातार नोटिस जारी होने के बाद भी बीएसपी द्वारा टैक्स जमा नहीं किए जाने के कारण नगर निगम ने कुर्की का आदेश जारी कर दिया. (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग जिले में संचालित सेल (SAIL) की यूनिट भिलाई स्टील प्लांट (BSP) के खिलाफ नगर निगम ने कुर्की का आदेश जारी किया है.

  • Share this:
दुर्ग: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग जिले में संचालित सेल (SAIL) की यूनिट भिलाई स्टील प्लांट (BSP) की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. नगर निगम भिलाई (Bhilai) ने बीएसपी को कुर्की वारंट जारी किया है. तकरीबन 547 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया होने के कारण नगर निगम ने कुर्की का वारंट जारी किया है. इसमें टैक्‍स के साथ पेनाल्‍टी भी शामिल है. लगातार नोटिस जारी होने के बाद भी टैक्स जमा नहीं कराने पर निगम ने यह कार्रवाई की है. नगर निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर बीएसपी (BSP) को नोटिस जारी किया गया है. इस नोटिस के बाद से ही बीएसपी में हड़कंप मचा है.

नगर निगम द्वारा बीएसपी को जारी नोटिस में संपत्ति कर की सही जानकारी न देने और शिक्षा उपकार की राशि भी कम देने का हवाला दिया गया है. स्टील एथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमि​टेड (SAIL) की इस यूनिट पर पांच गुना ज्यादा पेनाल्टी के साथ वारंट भेजा गया है. बीएसपी (BSP) से 5 अरब 47 करोड़ 7 लाख 4 हजार 445 रुपये वसूल की जानी है. इसको लेकर भिलाई नगर निगम ने कई बार नोटिस जारी किया था, लेकिन कोई जवाब न होने पर कुर्की वारंट जारी किया गया है.

82 करोड़ रुपये कम टैक्स
नगर निगम से मिली जानकारी के मुताबिक, बीएसपी ने चल-अचल संपत्ति को लेकर गलत जानकारी दी है. टैक्स में आ रहे अंतर को लेकर उनसे जवाब मांगा गया था. वित्तिय वर्ष 2016-17, 17-18 और 18-19 में बीएसपी ने 92 करोड़ 68 लाख 1 हजार 725 रुपये टैक्स जमा किया था. निगम प्रबंधन का कहना है कि बीएसपी ने करीब 82 करोड़ रुपये कम टैक्स जमा किया था. इसको लेकर कई बार नोटिस जारी किया गया था. भिलाई स्टील प्लांट ने भी नोटिस मिलने की पुष्टि की है.
ये भी पढ़ें: भूपेश बघेल कैबिनेट में ऑल इज नॉट वेल के हालात, धरातल पर नजर आ रही गुटबाजी! 



ये भी पढ़ें: 'नक्सलगढ़' में ऐसा स्कूल, जहां भविष्य ही नहीं जान भी खतरे में डालकर पढ़ाई करते हैं बच्चे 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज